विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतिष्ठित साहित्यकारों व कवियों का किया सम्मान

रीवा एक अप्रैल 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने स्थानीय राजनिवास सर्किट हाउस में प्रतिष्ठित साहित्यकारों व कवियों का शाल, श्रीफल सौंपकर सम्मानित किया तथा उनके सम्मान में दोपहर का भोज भी दिया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रीवा मनीषियों की धरा है। साहित्यकारों को गुरू की भूमिका का निर्वहन करना होगा ताकि उनके बताये सदमार्ग पर चलकर मैं अपने दायित्वों का अच्छे ढंग से सफलतापूर्वक निर्वहन कर सकूं। उन्होंने कहा कि सरस्वती पुत्रों का सम्मान कर मैं स्वंय भी अपने को धन्य मानता हूं। श्री गौतम ने वरिष्ठ साहित्यकारों व व्यक्तियों से अपेक्षा की कि वह उन्हें सही राह दिखाते रहेंगे। जिस पर चलकर वह रीवा के लिये अच्छा करने का कार्य कर सकेंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विन्ध्य की संस्कृति व परंपरा को प्रदेश स्तर पर प्रदर्शित करने के लिये भोपाल में विशेष महोत्सव आयोजित कराया जायेगा ताकि अपनी भाषा, बोली व संस्कृति को प्रदेश व देश स्तर पर पहचान मिले। उन्होंने बताया कि विन्ध्य के व्यंजनों का स्वाद विधानसभा में विधायकगण ले रहे हैं व इन्हें खूब वाहवाही भी मिल रही है। शीघ्र ही भोपाल में व्यंजन प्रतियोगिता में विन्ध्य के व्यंजनों को शामिल करने का कार्य किया जायेगा। जिससे हमारे बघेली व्यंजनों का स्वाद प्रदेश के लोग भी ले सकें। श्री गौतम ने अपेक्षा की कि शब्दकोष के संजोने के प्रयास हों। बघेली बोली को लिपिबद्ध कर उसका प्रकाशन किया जाय। उन्होंने साहित्यकारों से अपेक्षा की कि वह आदिवासी क्षेत्रों में बोली जाने वाली ठेठ बघेली के संरक्षण संवर्धन के लिये प्रयास करें। उन्होंने कहा कि साहित्यकारों का ज्ञान मार्गदर्शन का कार्य करेगा। इनका हमें अनुसरण करना चाहिए जिससे अच्छी सीख मिलेगी। उन्होंने कहा कि नईगढ़ी में आयोजित होने वाला गोपालशरण सिंह स्मृति समारोह पूरी गरिमा के साथ शासन स्तर से कराया जायेगा।
इस अवसर पर वरिष्ठ कवि व साहित्यकार रामनरेश तिवारी निष्ठुर ने काव्य पाठ किया तथा उन्होंने साहित्यकारों की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष से रीवा में बघेली खण्डपीठ की स्थापना की मांग की। कार्यक्रम में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. दिनेश कुशवाहा ने कहा कि सदगुण ही राजपुरूष की कीर्ति को दोगुनी करते हैं। महाराज छत्रसाल ने भी साहित्यकारों, कवियों को सम्मान दिया था। भारत के बड़े सम्राटों ने भी अपने दरवार में कवियों व साहित्यकारों को शीर्ष स्थान देकर सम्मानित किया था। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम को शुभकामनाएँ दी तथा उनके द्वारा साहित्यकारों व कवियों का किये गये सम्मान के लिये साधुवाद दिया। इस अवसर पर युवा कवि सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने भी अपनी कविता पढ़ी। साहित्यकारों व कवियों ने विधानसभा अध्यक्ष का ध्यान विभिन्न मांगों की ओर आकृष्ट किया। जिस पर उन्होंने समाधानकारक निराकरण के लिये आश्वस्त किया।

इस दौरान विधायक मनगवां डॉ. पंचूलाल प्रजापति, महामंत्री राजेश पाण्डेय, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, राम सिंह सहित देवेन्द्र पाण्डेय बेधड़क, शिवशंकर शिवाला, डॉ. कैलाश तिवारी, जयराम शुक्ल, विजयशंकर, गिरीश, दुर्गा प्रसाद चतुर्वेदी, जगजीवन लाल तिवारी, रागिनी सिंह, रीना सिंह, विमलेश मिश्रा, विवेक द्विवेदी, रमेश तिवारी रिपु, ओमप्रकाश मिश्र सहित बड़ी संख्या में साहित्यकार व कवि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *