अधिकारी सरकारी काम के साथ परिवार और समाज को भी समय दें – श्री जैन

रीवा 04 मार्च 2021. रीवा संभाग के कमिश्नर श्री राजेश कुमार जैन 28 फरवरी को दीर्घकालीन शासकीय सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए। गत दिवस कमिश्नर कार्यालय द्वारा होटल हेरिटेजइन में आयोजित विदाई समारोह में अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। समारोह में श्री जैन ने कहा कि रीवा संभाग में मेरा कार्यकाल केवल आठ महीने का था। लेकिन रीवा का कार्यकाल और यहां के लोग सदैव याद रहेंगे। रीवा का आम आदमी समझदार और जानकार है। अपनी बात निर्भय तथा नि:संकोच कहता है। यहां के प्रकरणों का बड़ी सावधानी से निराकरण करना पड़ता था। पारदर्शी और निष्पक्ष निर्णय होने पर पक्षकार तथा वकील प्रसन्नता से निर्णय स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा कि नये अधिकारियों के लिये रीवा सीखने की सर्वश्रेष्ठ जगह है। यहां का अनुभव आपको प्रदेश के हर जिले में सफलता देने के लिये पर्याप्त होगा।
सेवानिवृत्त कमिश्नर ने कहा कि रीवा संभाग के सभी जिलों में अधिकारियों की बहुत अच्छी टीम काम करने के लिये मिली। रीवा संभाग के जिले कभी शासन की अधिकतर योजनाओं में अंतिम के 10-15 जिलों में शामिल होते थे। अब संभाग के जिले कई योजनाओं में प्रथम दस जिलों में शामिल है। इसका श्रेय अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ही है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी शासकीय काम के साथ-साथ अपने परिवार और समाज को भी समय अवश्य दें।
समारोह में पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा ने कहा कि श्री जैन सुलझे हुए अधिकारी हैं। कई समस्याओं को हल करने में आपसे बहुत ही बढि़या मार्गदर्शन और सहयोग प्राप्त हुआ। सीधी जिले की बस दुर्घटना के बाद राहत तथा बचाव कार्य कमिश्नर साहब के मार्गदर्शन में हुआ, जिसकी मुख्यमंत्री जी ने भी प्रशंसा की। कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरूण कुमार सिंह ने आध्यात्मिक उदाहरण देते हुए कहा कि सरल बने रहना सबसे कठिन है, लेकिन श्री जैन ने सरल बनकर सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया। प्रतिभाशाली, गुणी, अच्छा प्रशासक तथा विनयवान सरल होना बहुत विरल है। यह सब गुण जैन साहब में हैं।
समारोह में श्री जैन को विदाई के अवसर पर स्मृति चिन्ह भेट किया गया। समारोह में डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर रीवा डॉ. इलैयाराजा टी, कलेक्टर सीधी रवीन्द्र कुमार चौधरी, कलेक्टर सतना अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक रीवा राकेश कुमार सिंह तथा अपर कमिश्नर तरूण भटनागर ने भी सेवानिवृत्त कमिश्नर श्री जैन के व्यक्तित्व एवं कार्यशैली के संबंध में भावपूर्ण उद्गार व्यक्त किये। समारोह में पुलिस अधीक्षक सतना धर्मवीर सिंह, सभी जिलों के अपर कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *