लक्ष्मणबाग संस्थान को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास होंगे – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल

उपरहटी के पांच प्राचीन मंदिरों का होगा जीर्णोद्वार

रीवा 07 फरवरी 2021. लक्ष्मणबाग संस्थान को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास होंगे। संस्थान की देश में जो परिसंपत्तियाँ हैं इनमें अधिपत्य लेने के प्रयास जारी हैं साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों तथा रीवा शहर में संस्थान की रिक्त भूमि व परिसंपत्तियों से आय वृद्धि के सभी प्रयास किये जायेंगे। उक्त आशय की बातें पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज लक्ष्मणबाग संस्थान की बैठक में कही। इस दौरान विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह सहित कलेक्टर इलैयाराजा टी व आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में लक्ष्मणबाग संस्थान की बैठक में गत बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा हुई। इस अवसर पर बताया गया कि लक्ष्मणबाग संस्थान में मुख्य मंदिरों व परिसर का जीर्णोंद्धार कार्य कराया जा रहा है। शहर के उपरहटी मोहल्ले में संस्थान के प्राचीन पांच मंदिरों का जीर्णोद्धार भी किया जायेगा। रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि संस्थान के सभी मंदिर व उनके परिसर आकर्षक व भव्य बनाये जायेंगे साथ ही मंदिरों की रिक्त भूमि में गौशाला व संस्कृत विद्यालय संचालन के भी प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि संस्थान की परिसंपत्तियां रीवा शहर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में हैं उनमें आय के संसाधन विकसित किये जांय ताकि मंदिर व संस्थान की आय बढ़े और यह प्राचीनतम संस्थान अपने पुराने वैभव को प्राप्त कर सके। श्री शुक्ल ने संस्थान की अन्य प्रदेशों में परिसंपत्तियों को अधिपत्य में लेने व उनसे आय वृद्धि की बात भी कही।
बैठक में लक्ष्मणबाग गौशाला के जीर्णोद्धार पर सहमति रही यह कार्य जन सहयोग से कराया जायेगा। लक्ष्मणबाग गौशाला की बाउंड्रीबाल बनाने पर भी चर्चा की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया कि सलाहकार समिति का गठन किया जाय ताकि यह समिति संस्थान के विकास के लिये अपनी राय दे सके। रीवा शहर में लक्ष्मणबाग संस्थान की सम्बद्ध भूमि (बगीचे) तथा सेमरिया रानी बगीचे में आय के संसाधन निर्मित करने पर सहमति रही। संस्थान की मड़वास में स्थित परिसंपत्तियों से आय के साधन बनाने तथा सेमरिया में संस्थान की दूकानों के मरम्मत कार्य किये जाने पर भी चर्चा की गयी।
इस अवसर पर संस्थान के कार्यपालन अधिकारी संयुक्त संचालक अनिल दुबे, लक्ष्मणबाग गौशाला संचालन समिति के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, समाज सेवी देवेन्द्र पाण्डेय बेधड़क, जिला गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, संस्थान के सुपर बाइजर योगेन्द्र द्विवेदी, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *