रीवा जिले में विकास के सभी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर होंगे – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री ने 158.67 करोड़ रूपये की लागत के एकीकृत ठोस
अपशिष्ट प्रबंधन इकाई में कम्पोस्ट प्लांट का किया लोकार्पण

रीवा 25 जनवरी 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चोळान ने आज रीवा जिले के पहड़िया गांव में 158.67 करोड़ रूपये की लागत के एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई के कम्पोस्ट प्लांट का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर 237.895 करोड़ रूपये की लागत के 42 कार्यों का लोकार्पण तथा 16.5753 करोड़ रूपये की लागत के तीन कार्यों का शिलान्यास भी किया। लोकार्पण समारोह के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कन्या पूजन किया।
पहड़िया में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा जिले में विकास के सभी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर होंगे। यहां की जनता ने उन्हें अपार स्नेह दिया है। अब उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने की कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। रीवा में 37 करोड़ रूपये की लागत से 6 टंकियों का निर्माण कराकर शेष बचे शहर के क्षेत्र में मीठे पानी की व्यवस्था करायी जायेगी। बहुती-नईगढ़ी परियोजना के लिये राशि स्वीकृत कर बचे हुए कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराया जायेगा। रीवा में कंदैला परियोजना के माध्यम से गांवों में घर-घर से नल से पानी पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने घोषणा की कि पहड़िया गांव में स्कूल का अगले सत्र से उन्नयन कर हायर सेकेण्डरी कर दिया जायेगा साथ ही उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का भी निर्माण कराया जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि पटना-पहड़िया नहर निर्माण का कार्य सर्वे कराकर प्रारंभ कराये जाने की कार्यवाही की जाय।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कचरा शोधन प्लांट से आधुनिक मशीनों द्वारा कचरे का निष्पादन कर खाद बनाई जायेगी तथा इससे आगामी समय में बिजली भी बनने लगेगी। इस संयंत्र से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा। उन्होंने रीवा के विकास के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई तथा कहा कि नहरों की सुविधा व किसानों की मेहनत से विन्ध्य के किसान खेती के क्षेत्र में रीवा को प्रदेश व देश में अग्रणी स्थान पर ले जायेंगे जिससे यहां की तकदीर व तस्वीर बदलेगी। रीवा जिले में साढ़े छ: सौ करोड़ रूपये की धान का उपार्जन किया जाकर छ: सौ करोड़ रूपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। गेहूं की खरीद में भी प्रदेश रीवा के किसानों के सहयोग से देश में प्रथम स्थान पर रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान व आमजन खुशहाल रहें इसलिये अनेक जन कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही हैं। सुशासन देने व माफियाओं के विरूद्ध लगातार कठोर कार्यवाही युद्ध स्तर पर जारी है। मोबाइल के माध्यम से लोगों को सुविधा की दृष्टि से खसरा-खतौनी, आय व निवास प्रमाण पत्र बनाये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने निर्देश दिये कि पटवारी सप्ताह में दो दिन अपने हल्के में अनिवार्यत: रहें।
इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा के लिये कचरा शोधन संयंत्र का लोकार्पण एक सौगात है। मुख्यमंत्री जी ने अपने मुख्यमंत्री बनने के बाद जिले को तीसरी बड़ी उपलब्धि दी है। सोलर प्लांट, सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल व कचरा शोधन संयंत्र इसका प्रमाण है। उन्होंने कहा कि रीवा महानगर की तर्ज पर स्थापित हो रहा है। घर-घर में मीठे पानी की उपलब्धता, घर के गंदे पानी व कचरे का निष्पादन कर शहर को आदर्श शहर बनाने के कार्य किये जा रहे हैं। कचरा शोधन संयंत्र रीवा शहर को आदर्श शहर बनाने का काम करेगा। इसके प्रारंभ हो जाने से रीवा शहर के साथ ही सतना एवं सीधी के नगरीय निकाय भी स्वच्छ व साफ-सुथरे होंगे तथा स्वच्छता के मापदंड को पूरे कर आदर्श नगरीय निकाय बनेंगे। उन्होंने रीवा जिले की उपलब्धियों के लिये मुख्यमंत्री जी के सहयोग व समर्थन के लिये साधुवाद दिया।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से रीवा जिले का 80 प्रतिशत भाग सिंचित हो जायेगा और वह दिन दूर नहीं जब इस क्षेत्र के किसान पंजाब के किसानों को भी पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि पहड़िया गांव विकास की धारा में शामिल हो गया है। इससे पूर्व रेमकी कंपनी के भावेश मल्होत्रा ने कचरा शोधन संयंत्र के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में पहड़िया वासियों ने मुख्यमंत्री जी का सम्मान भी किया। इस अवसर पर विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, प्रदेश मंत्री राजेश पाण्डेय सहित कमिश्नर राजेश कुमार जैन, आईजी उमेश जोगा, कलेक्टर इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व स्थानीयजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ. संदीप पाण्डेय ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *