हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई की सुविधा मिलना प्रदेश के लिए ऐतिहासिक कदम है – मुख्यमंत्री

रीवा 14 अक्टूबर 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को हिन्दी माध्यम से मेडिकल की पढ़ाई के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 अक्टूबर को देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह जी मध्यप्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में प्रारंभ करने के लिए पाठ-पुस्तकों का विमोचन करेंगे। मध्यप्रदेश मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में शुरू करने वाला देश का प्रथम राज्य है। यह प्रदेश के लिए ऐतिहासिक कदम है। हिन्दी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की सुविधा मिलना हम सब के लिए गौरव की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई की सुविधा मिलने का कलेक्टर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिले के सभी शासकीय और निजी स्कूल तथा कॉलेज में 15 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से एक बजे तक कार्यक्रम आयोजित करके हिन्दी में मेडिकल पढ़ाई की सुविधा मिलने की जानकारी विद्यार्थियों को दें। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाओं में हिन्दी में ज्ञान का प्रकाश अलोकित करते हुए दीपक जलायें। शहर के प्रमुख सार्वजनिक स्थल अथवा शिक्षण संस्थान में शिक्षक, विद्यार्थी तथा जनप्रतिनिधि मिलकर हिन्दी का गौरव बढ़ाने के लिए सामूहिक रूप से दीप प्रज्जवलित करें। सभी जिलों में 16 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से एक बजे तक इस संबंध में कार्यक्रम आयोजित करें। एक स्थान पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा शिक्षकगण उसमें शामिल हों। इसमें गृह मंत्री जी द्वारा हिन्दी में पढ़ाई के लिए मेडिकल की पुस्तकों के विमोचन का सजीव प्रसारण दिखाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई की सुविधा का लगातार व्यापक प्रचार-प्रसार करें। प्रदेश में एक नवम्बर को समारोह पूर्वक स्थापना दिवस मनाया जायेगा। इसके कार्यक्रम एक से 7 नवम्बर तक आयोजित होंगे। प्रथम दिन एक नवम्बर को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में पात्र पाये गये हितग्राहियों को दोपहर एक बजे समारोह पूर्वक हितलाभ का वितरण किया जायेगा। इसी तरह 2 नवम्बर को लाडली लक्ष्मी योजना का समारोह होगा। तीसरे दिन 3 नवम्बर को स्वच्छता तथा ग्रामीण खेल से जुड़े कार्यक्रम आयोजित होंगे। सभी जिलों में 4 नवम्बर को एक जिला एक उत्पाद योजना के कार्यक्रम होंगे। 5 नवम्बर को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके गौरव दिवस मनाया जायेगा। 6 नवम्बर को पर्यावरण संरक्षण के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। प्रदेश स्थापना दिवस समारोह का समापन 7 नवम्बर को पुरस्कार वितरण से होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर को छोड़कर प्रदेश के शेष जिलों में 22 अक्टूबर धनतेरस के दिन प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख 50 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जायेगा। इस कार्यक्रम की भी पूरी तैयारी करें। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, प्रभारी कलेक्टर मृणाल मीणा, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. पंकज श्रीवास्तव, कुल सचिव अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय लालबहादुर सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *