कचरे से बनेगी बिजली 6 मेगावाट उत्पादन संयत्र का पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया भूमिपूजन

रीवा 25 दिसंबर 2020. रीवा जिले के पहडि़या ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयत्र में कचरे से बिजली बनायी जायेगी। प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने 6 मेगावाट विद्युत उत्पादन संयत्र का भूमिपूजन किया। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टी व आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा उपस्थित रहे।
भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कचरे को समाप्त करने का यही एक विकल्प है कि उसका विधिवत निष्पादन हो। पहडि़या में बनाये जा रहे ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयत्र में जिस कचरे को अनुपयोगी माना जाता है उससे खाद तो बनेगी ही साथ ही 6 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन होगा। इससे शहर की गंदगी समाप्त होगी, कचरा खत्म होगा तथा शहर सुंदर व स्वच्छ दिखेगा। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि 15 जनवरी 2021 से कम्पोस्ट प्लांट को प्रारंभ करायें तथा एक वर्ष से कम समय में विद्युत उत्पादन संयंत्र को पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा कराते हुए उत्पादन शुरू कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संयत्र परिसर में चारों ओर अधिक से अधिक सघन वृक्षारोपण किये जाने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि रीवा शहर सहित संभाग के अन्य नगरीय निकायों के कचरे का प्रबंधन इस संयत्र में होगा। जिससे कचरे का सदुपयोग खाद बनाने के साथ ही विद्युत उत्पादन में हो सकेगा। आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने निर्माण एजेंसी से अपेक्षा की कि नियत समय में सभी इकाइयां प्रारंभ हो जायं ताकि नगरीय निकायों के कचरे का शोधन होने लगे। उन्होंने समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य पूरा किये जाने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिये। इससे पूर्व निर्माण एजेंसी रेमकी के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट राजीव गुप्ता ने बताया कि 6 मेगावाट विद्युत उत्पादन संयत्र को नियत समय में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करा लिया जायेगा। साथ ही कम्पोस्ट संयत्र 15 जनवरी 2021 से कार्य करने लगेगा। भूमि पूजन के उपरांत विधायक श्री शुक्ल एवं कलेक्टर व आयुक्त नगर निगम ने निर्माणाधीन संयत्र का भ्रमण भी किया।
उल्लेखनीय है कि पहडि़या में बनाये जा रहे एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना क्लस्टर रीवा में रीवा एवं संभाग के 28 नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का प्रबंधन किया जायेगा। निर्माण एजेंसी एमएस डब्ल्यू होÏल्डग लिमिटेड रैमकी हैदराबाद द्वारा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, कम्पोस्ट प्लांट, लैण्डफिल आदि का कार्य 45 एकड़ क्षेत्र में 158.67 करोड़ रूपये की लागत से कराया जा रहा है। भूमिपूजन कार्यक्रम में एसडीएम एके सिंह, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, तहसीलदार प्रभाकर सिंह, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी, प्रेमप्रकाश पाण्डेय, ऋषि पाण्डेय सहित एमएसडब्ल्यू बेÏल्डग के श्री सीताराम, मुरली मोहन, कैलाश पाण्डेय, नगर निगम के अधिकारी व निर्माण एजेंसी के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *