पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कन्या पूजन से किया किसान सम्मेलन का शुभारंभ

किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों को ऑनलाइन
जारी की 18 हजार 98 करोड़ की किसान सम्मान निधि
मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का किया गया सजीव प्रसारण

रीवा 25 दिसंबर 2020. कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में सुशासन दिवस पर किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कन्या पूजन करके किसान सम्मेलन का शुभारंभ किया। सम्मेलन में रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, एसडीएम हुजूर श्रीमती फरहीन खान, श्री विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, श्री विवेक दुबे, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए।
सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। प्रधानमंत्री ने आनलाइन माध्यम से देश के 9 करोड़ चार लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 18 हजार 98 करोड़ रूपये की राशि उनके बैंक खाते में जारी की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि खेती के विकास से ही देश का विकास होगा। नये कृषि कानूनों के माध्यम से किसान को अपनी उपज बेचने के लिये अच्छे बाजार का अवसर दिया जा रहा है। आज पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म जयंती है। उनका जन्मदिन सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। अटल जी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा स्वर्णिम चतुर्भुज योजना जैसी परियोजनाओं से गांव और किसान की तकदीर बदल दी। उन्होंने सदैव सुशासन के लिये प्रयास किया। देश के करोड़ो किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे राशि प्रदान करना अटल जी को श्रद्धांजलि होगी। प्रधानमंत्री ने नये कृषि कानूनों के प्रावधानों तथा उनसे किसानों को होने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नये कृषि कानूनों में यदि किसी तरह की कमी है तो उस पर चर्चा करने के लिये सरकार खुले मन से तैयार है। निर्धारित मुद्दों पर चर्चा के लिये किसान हमारे साथ आयें।
मुख्यमंत्री ने किसान सम्मेलन में की कई घोषणाएं :-
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के बाबई में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन से किसानों को ऑनलाइन संबोधित किया। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिये किसान मोबाइल एप लांच किया जा रहा है। इसके माध्यम से किसानों को अपनी फसल की गिरदावरी की जानकारी मिलेगी। किसान एप के माध्यम से आगामी 31 मार्च 2021 से अविवादित नामांतरण के प्रकरण निराकृत होंगे। इसके माध्यम से निर्धारित फीस जमा करके जमीन का डायवर्सन कराया जा सकेगा। किसान 100 रूपये फीस के साथ राजस्व प्रकरण दर्ज कर सकेंगे। सीमांकन के लिये भी आधुनिक मशीन के जरिये नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके लिये पूरे प्रदेश में 90 कोर्स स्टेशन बनाये जायेंगे। प्रदेश में शीघ्र ही आधुनिक मशीन के जरिये हर मौसम में सीमांकन की सुविधा शुरू हो जायेगी। अब जरीब का युग समाप्त हो रहा है। पटवारी को शीघ्र ही लैपटाप प्रदान किये जायेंगे। पटवारी अब प्रत्येक सोमवार तथा गुरूवार को अपने निर्धारित मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहें।
अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कृषि कानूनों से खेती में होने वाले विकास की जानकारी दी। उन्होंने फसल बीमा, मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना तथा संबल योजना से किसानों को मिलने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों की जानकारी देने के लिये सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में किसानों के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कृषि उपज मण्डियां चलती रहेंगी तथा समर्थन मूल्य पर किसानों से अनाज का उपर्जान बंद नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में किसानों के कल्याण के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *