विश्व मे आज खास महत्व के नेता हैं प्रधानमंत्री मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक वैश्विक ब्रांड हैंं। विश्व राजनीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिना अधूरी है ।विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं में आज मोदी प्रथम पंक्ति पर हैं। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र और 130 करोड़ की जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व में एक खास महत्व के नेता हैं ।रूस के पुतिन और चीन के राष्ट्राध्यक्ष प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता से काफी पीछे छूट चुके हैं। अमेरिका ,इंग्लैंड के वर्तमान राष्टाध्यक्ष तो मोदी की लोकप्रियता के आगे कहीं  टिकते नही हैं। आज विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ सबसे बड़े राजनीतिक दल का भी नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी  कर रहे हैं ।

भारतीय राजनीति में लगभग 30 वर्षों के बाद जब 2014 में भाजपा ने मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया उस समय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मोदी विरोधी मीडिया ने जिन्होंने मोदी को हमेशा कमतर आंका  यहां तक लिखा कि गलती से यह जनादेश मिल गया है दोबारा ऐसा ना होगा। लेकिन उसके बाद राज्यों के चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के परिणामों ने उनकी जुबान तो बंद कर दी है लेकिन मानसिकता नहीं। फिर भी आज स्थिति यह है कि इनकी कोई सुनने वाला नहीं है ।मोदी विरोध आज घातक है जो मोदी विरोध करता है उसे जनता अपने निर्णय से चुप करा देती है ।
पहले तो मोदी जी ने राष्ट्रीय राजनीति पर ज्यादा ध्यान दिया लेकिन इसी बीच वैश्विक स्तर पर जो राष्ट्रों के साथ संबंध बनाए वह देश हित के लिए थे लेकिनआज वह वैश्विक राजनीति में भी दखल रखने वाले हो गए हैं। मोदी जी यह देख पा रहे हैं कि भविष्य में भारत को विश्व की राजनीति में एक मुख्य भूमिका का निर्वहन करना पड़ेगा इसलिए वह 26 -27 वर्ष आगे की सोच कर काम करना प्रारंभ कर चुके हैं। भारत का विदेश विभाग इस दिशा में कार्यरत हो चुका है कि भविष्य भारत का है।
 वैश्विक स्तर पर आज भारत की बात काटने की सीधी क्षमता किसी देश में नहीं है। विरोधियों के विरोध की बात अलग है लेकिन वह भी अपनी मनमानी नहीं कर पा रहे हैंं।भारत सभी को कड़ा जवाब देने की स्थिति में आ चुका है और आत्मनिर्भर भारत का प्रयास उसको और मजबूती प्रदान करने के लिए है ।भारतीय किसानों तथा तथाकथित किसानों के प्रदर्शन में कनाडा के राष्ट्राध्यक्ष बेमतलब मे कूदे तो भारत ने साफ शब्दों मे कहा कि भारत केअंदरूनी  मामलों में दखल न दें आप-अपने कनाडा की राजनीति करें। मालदीव को भी भारत ने ऐसा ही जवाब दिया है।
 आज भारत  दूसरा गाल बढ़ाने वाला नही दुश्मन का जबडा तोड़ने वाला देश है ।पाकिस्तान जैसे नापाक देशों को यह अच्छी तरह से पता चल चुका है। पहले भारत दुनिया को पाकिस्तान की नापाक हरकतों के सबूत  दिखाता फिरता था आज पाकिस्तान पिछवाड़े मे भारत की पड़ी लात दुनिया को दिखाता फिरता है।
विश्व मे भारतीय योग को प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मान के साथ स्थापित किया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने  21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने की मोहर मोदी के प्रभाव और प्रयास से लगाई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा मे भारत द्वारा 27 सितंबर 2014 को योग दिवस मनाने का आह्वान किया गया और महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा ।यह उपलब्धि मोदी जी के पहले ही कार्यकाल की है ।जहां संपूर्ण विश्व को स्वस्थ निरोगी रहने का यौगिक उपाय मोदी जी ने स्थापित कराया वहींं भारतीय परम्पराओं की वैज्ञानिकता सिद्ध करते हुए विश्व मे मान बढ़ाया। यह अलग बात है कि योग हजारों वर्ष से चल रहा है लेकिन इसको वर्तमान बौद्धिक लोगों के बीच  बाबा रामदेव ने पहुंचाया तो मोदी जी विश्व मे  लोकप्रियता के साथ स्थापित कराया भारत का  मान बढ़ाया ।
सबसे सस्ते मंगल मिशन की बात हो, चंद्र मिशन की बात हो या करोड़ो लोगों के बैंक खाते खुलवाने की बात हो, सीधे पैसा लाभान्वित के खाते में  डालने की बात हो , करोड़ों शौचालय बनवाने की बात हो , परिवारों को गैस कनेक्शन देना , सौर्य ऊर्जा को बढ़ावा देना , पांच लाख तक का मुफ्त हेल्थ इंश्योरेंस, यह सब पूरे विश्व द्वारा चमत्कृत रूप से सराहा गया।
आज देश ने जिस तरह से अपने रक्षा हितों की बात की है जो भारत आज तक सुरक्षात्मक था वह आवश्यकता पड़ने पर आक्रामक भी हो गया है।   शक्ति ही शक्ति का सम्मान करती है आज भारत उस दिशा में बढ़ चुका है। भारत आज याचक नहीं मदद करने वाला हाथ है ।देशी हो या विदेशी पक्ष या विपक्ष  आज कोई भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज नहीं कर सकता ।वैश्विक  राजनीति मेआज मोदी नाम एक प्रतिष्ठित नाम है। प्रधानमंत्री मोदी को विश्व में  सम्मानित और सामर्थ्यवान नेता के रुप मे सराहा जा रहा है ।चाहे फ्रांस से संबंध हो या इजराइल से जर्मनी से या जापान से  सऊदी अरब से या इंग्लैंड से चाहे अफ्रीका का  कोई  देश  ऐसा कोई देश नहीं है जहां प्रधानमंत्री मोदी ने संबंधों की नई इबारत न लिखी हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वैश्विक नेता हैं और इसको आज पूरा विश्व स्विकार कर रहा है।
अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू “
20 दिसंबर 2020
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *