आयुर्वेद के प्रति लोगों में जागृति पैदा करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 04 जुलाई 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय निपनिया रीवा की स्वशासी कार्यकारिणी सभा की बैठक आयोजित की गई। शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रीवा में आयोजित बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आयुर्वेद के प्रति जागृति पैदा करने के लिए चिकित्सकों एवं अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आयुर्वेद का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जड़ी-बूटियों एवं औषधीय पौधों की जानकारी देने के उद्देश्य से सृजनात्मक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुर्वेद के जनक धनवंतरि जयंती एवं पखवाड़ा मनाने सहित अन्य आयुर्वेद से संबंधित महापुरूषों की जयंतियां मनाने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने वर्षांत के मौसम में महाविद्यालय एवं चिकित्सालय प्रांगण में बड़े पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने महाविद्यालय की बाउण्ड्रीवाल बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने वित्तीय नियमों को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय में मरम्मत एवं अन्य कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने भंडार क्रय नियमों का पालन करते हुए महाविद्यालय चिकित्सालय के फिजियोथेरेपी यूनिट एवं डेंटल यूनिट में कुछ यंत्र शासकीय एजेंसी से क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कैम्पस में कैंटीन की सुविधा विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुर्वेद गतिविधियों को बढ़ाने एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों में आयुर्वेद के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से आयुर्वेद शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।
बैठक में पूर्व में कार्यकारिणी सभा की हुई बैठक के पालन प्रतिवेदन तथा वित्त समिति के निर्णय के अनुमोदन पर विचार-विमर्श किया गया। साथ ही महाविद्यालय चिकित्सालय का एनबीएच एक्रीडेशन प्राप्त करने, बीएएमएस एवं एमडी पाठ्यक्रम के कक्षाओं को स्मार्ट क्लास शासकीय एजेंसी के माध्यम से तैयार करने, महाविद्यालय में आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य कराने, इलेक्ट्रॉनिक नोटिस बोर्ड लगाने तथा विभिन्न विभागों में आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से कुशल कर्मचारियों को कार्य पर रखने के संबंध में बैठक में चर्चा की गई।
बैठक में प्राचार्य स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ, संभागीय आयुष अधिकारी डॉ. अरविंद तिवारी, अधीक्षक आयुर्वेद चिकित्सालय डॉ. निधि मिश्रा, डॉ. डीके साहू, डॉ. ओपी द्विवेदी सहित अन्य प्राध्यापकगण, एसई लोक निर्माण विभाग वीरेन्द्र झा, सीई आरजी गुजरे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *