नगरीय निकायों में 31 दिसम्बर तक कचरा संग्रहण केन्द्रों का निर्माण पूरा करायें – कलेक्टर

हर घर से प्रतिदिन अनिवार्य रूप से कचरा संग्रहण करें – कलेक्टर
रीवा 19 अक्टूबर 2020. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संबंधी बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि नगरीय निकायों में संग्रहित होने वाले कचरे के निपटान के लिए निकायवार कार्ययोजना बनाई गयी है। निर्धारित स्थलों में प्रत्येक नगरीय निकाय में 31 दिसम्बर तक कचरा संग्रहण केन्द्रों का निर्माण कार्य पूरा करायें। इन केन्द्रों से कचरे को पहड़िया में बनाये गये कचरा परिष्करण केन्द्र में ले जाकर उसका वैज्ञानिक तरीके से पर्यावरण के अनुकूल निपटान करें। पहड़िया संयंत्र 20 नवम्बर तक हरहाल में शुरू करायें। सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निर्माण एजेंसी से तत्काल अनुबंध कराकर उसे चिन्हित जमीन प्रदान करें। इसमें बिजली की आपूर्ति की भी व्यवस्था करायें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े निर्माण कार्यों की निगरानी रखें। नगरीय निकायों में हर सप्ताह विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर स्कूल, अस्पताल, बस स्टैण्ड तथा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई करायें। आमजनता में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए लगातार प्रयास करें। नगरीय निकाय चयनित एजेंसी के माध्यम से प्रतिदिन हर घर से अनिवार्य रूप से कचरा संग्रहण करायें। इसमें किसी तरह की लापरवाही होने पर नोटिस देकर एजेंसी के विरूद्ध कार्यवाही करें। कचरा संग्रहण के लिए तय रेमकी कंपनी रीवा नगर निगम सहित सभी नगरीय निकायों में पर्याप्त संख्या में कचरा संग्रहण गाड़ी चलाकर प्रतिदिन कचरा एकत्रित करायें। कंपनी द्वारा संग्रहित कचरे की आयुक्त नगर निगम तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी तौल कराने के बाद ही निर्धारित राशि का भुगतान करें।
बैठक में कलेक्टर ने कचरा संग्रहण करने वाली कंपनी के प्रतिनिधियों को व्यवस्था में सुधार के निर्देश देते हुए कहा कि रीवा नगर के कुछ वार्डो के कई स्थानों में भारी मात्रा में कचरा खुले में पड़ा हुआ है इसका तत्काल उठाव करायें। आयुक्त नगर निगम साफ-सफाई कार्य की कड़ी निगरानी रखें। कचरा संग्रहण करने वाली गाड़ियों से स्वच्छता के संदेशों का नियमित रूप से प्रचार प्रसार करायें। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक में एडीएम श्रीमती इला तिवारी सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर एके झा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं रेमकी कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *