मुख्यमंत्री ने रीवा के योगेश को दिया बेस्ट एनसीसी कैडेट्स ऑफ ईयर पुरस्कार

प्रदेश की शालाओं और महाविद्यालयों में एनसीसी का विस्तार किया जायेगा- मुख्यमंत्री

रीवा 04 फरवरी 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित समारोह में रीवा के एनसीसी सीनियर अण्डर आफीसर योगेश चतुर्वेदी को बेस्ट कैडेट्स आफ ईयर का पुरस्कार दिया। मुख्यमंत्री ने योगेश को 10 हजार रूपये का चेक तथा मेडल प्रदान किया। नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए योगेश को यह पुरस्कार दिया गया है। समारोह में मुख्यमंत्री ने 14 एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया। समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी यानी नेशनल कैडेट्स कोर युवाओं में देशभक्ति, ईमानदारी, कर्तव्य निष्ठा, लक्ष्य के प्रति सर्मपण तथा अनुशासन विकसित करने का सशक्त माध्यम है। इसका प्रदेश की शालाओं और महाविद्यालयों में विस्तार किया जायेगा। युवा वर्ग में बढ़ रही नशे की आदत बहुत घातक है। एनसीसी और एनएसएस की गतिविधियों में नशामुक्त अभियान को शामिल करना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस के वालेंटियर ने कोरोना काल में अपनी जान जोखिम में डालकर सराहनीय सेवा कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कैडेट्स आफ ईयर योगेश चतुर्वेदी को बधाई देते हुए कहा कि एनसीसी कैडेट्स की उपलब्धियों को देखकर विश्वास होता है कि देश का भविष्य उज्ज्वल और सुरक्षित है। समारोह में मुख्यमंत्री ने एनसीसी की ई-पत्रिका युवा स्पंदन के 56वें संस्करण का विमोचन किया। समारोह में एनसीसी के मेजर जनरल संजय शर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक लाख 14 हजार विद्यार्थी एनसीसी में शामिल हैं। इनमें 30 प्रतिशत छात्राएें हैं। प्रदेश में एनएसएस के एक लाख 50 हजार विद्यार्थी स्वयंसेवक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, ग्रामीण विकास , स्वच्छता अभियान अन्य जनकल्याणकारी गतिविधियों में सक्रिय हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *