पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री शुक्ल ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र पहड़िया का किया भ्रमण

रीवा 02 अक्टूबर 2020.रीवा जिले के ग्राम पहड़िया में निर्माणाधीन एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र का आज प्रदेश के पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भ्रमण कर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान कमिश्नर रीवा संभाग राजेश कुमार जैन, कलेक्टर इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
भ्रमण के दौरान श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि कचरा प्रबंधन संयंत्र का कार्य शीघ्र पूरा करें ताकि 20 नवम्बर को इसका लोकार्पण हो सके। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र के कारण किसी भी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होगा। संयंत्र में कचरा प्रबंधन का कार्य सुरक्षित तरीके से उच्चतम तकनीक से किया जायेगा तथा गांव या आसपास के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के प्रदूषण आदि की कोई समस्या नहीं होगी। उन्होंने संयंत्र परिसर में किये गये वृक्षारोपण की जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि संयंत्र परिसर में बड़ी संख्या में वृक्ष लगाये गये हैं ताकि वातावरण में आक्सीजन की मात्रा में वृद्धि हो। श्री शुक्ल ने कहा कि 45 एकड़ में निर्मित इस संयंत्र के प्रारंभ हो जाने से रीवा, सतना व सीधी जिले के 28 नगरीय निकायों का प्रतिदिन 340 मीट्रिक टन निकलने वाले कचरे का प्रबंधन होगा जिससे मिलने वाला आरडीएफ सीमेंट फैक्ट्रियों के काम आयेगा शेष 10 से 15 प्रतिशत भाग से कम्पोस्ट खाद का निर्माण होगा। इसी प्रकार कचरे से आगामी दिनों में 6 मेगावाट वेस्ट टू एनर्जी बिजली भी पैदा होने लगेगी। यह परियोजना 158.67 करोड़ रूपये की लागत से रेमकी कंपनी द्वारा निर्माणाधीन है। भ्रमण के दौरान श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि संयंत्र में स्थानीय लोगों को रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा गांव के मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य भी शीघ्र कराया जाय। इस दौरान रीवा विधायक श्री शुक्ल सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने संयंत्र परिसर में वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाये जायें ताकि वातावरण स्वच्छ रहे। भ्रमण में नगरीय निकाय के अधिकारी तथा रेमकी कंपनी हैदराबाद के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *