गरीबों के घर के सपने को पूरा करने में बैंक सहयोग करें – पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों के आवास आवंटन की सभी बाधायें दूर होगी- कमिश्नर श्री जैन

रीवा 29 जुलाई 2020. रीवा नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न आवास योजना से बनाये जा रहे हितग्राहियों के आवासों के प्रगति के लिए समन्वयक बैठक कमिश्नर कार्यालय में आयोजित की गयी। बैठक में विधायक रीवा तथा पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला एवं रीवा संभाग के कमिश्नर तथा नगर निगम के प्रशासक राजेश कुमार जैन ने बैठक तथा नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि हर गरीब अपना घर बनाना चाहता है। रीवा शहर को गंदी बस्ती तथा झुग्गी बस्ती मुक्त बनाने के लिए विभिन्न आवास योजनाओं से पात्र हितग्राहियों के आवास बनाये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से लगभग 2600 हितग्राही लाभांवित होंगे। जन भागीदारी से किफायती आवास योजना (एएचपी) के 2240 आवास बनाये गये हैं। इनमें से कई पूर्ण आवास हितग्राहियों को आवंटित किये जा चुके हैं। शेष आवासों के निर्माण को पूरा करने तथा पात्र हितग्राहियो के आवंटन के लिए नगर निगम समयबद्ध तरीके से प्रयास करें।
पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि बैंक, नगर निगम तथा हितग्राही के बीच आवास के लिए ऋण प्रस्ताव हेतु त्रि-पक्षीय समझौता करें। इसके लिए नगर निगम तत्काल बैंक को प्रस्ताव प्रस्तुत कर दें। बैंक हितग्राहियों के खाते खोलकर उनमें आवासीय ऋण की राशि तत्काल मंजूर कर दें। ऋण प्रकरण तैयार करने तथा अन्य औपचारिताओं के लिए निर्धारित आवास स्थलों पर बैंक एवं नगर निगम मिलकर शिविर आयोजित करें। इनमें हितग्राहियों के बैंक खाते, आधार संख्या तथा अन्य जानकारियां संकलित करके प्रकरण तैयार करें। रीवा शहर को झुग्गी मुक्त तथा सुंदर बनाने के लिए नगर निगम हर संभव प्रयास करें। श्री शुक्ल ने वार्ड नंबर 22 तथा वार्ड नंबर 23 में गंदे पानी की समस्या दूर करने के लिए नयी पेयजल पाइप लाइन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश नगर निगम को दिये। उन्होंने निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के आसपास वृक्षारोपण करने तथा पेयजल की राशि वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये।
बैठक में नगर निगम के प्रशासक श्री राजेश कुमार जैन ने कहा कि शहरी आवास योजनाओं के हितग्राहियों के आवास आवंटन की सभी बाधाएं दूर की जायेगी। नगर निगम इस संबंध में तत्परता से प्रयास कर बैंकों तथा हितग्राहियों के साथ समन्वय के साथ कार्य करेगा। सभी पूर्ण आवासों को निर्धारित हितग्राहियों को आवंटित करने की भी कार्यवाही शीघ्रता से की जायेगी। नगर निगम प्रशासक ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहरी आवास योजना के निर्माणाधीन आवास पूरा कराने तथा इनके आवंटन की कार्यवाही तत्परता से करें। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी तथा बैंक शाखा प्रबंधक मिशन मोड मे कार्य करें।
बैठक में नगर निगम के वार्ड क्र. 15 रतहरा, वार्ड क्र. 26 ललपा, वार्ड क्र. 44 एसएएफ मैदान, वार्ड क्र. 9 सुंदर नगर, वार्ड क्र. 10 शिव नगर तथा वार्ड क्र. 43 कृष्णा नगर में विभिन्न आवास योजनाओं से निर्मित एवं निर्माणाधीन आवासों के संबंध में चर्चा की गयी। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने आवास योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 139 हितग्राहियों को आवास प्रदान किये जा चुके हैं। शीघ्र ही लगभग 500 आवासों के आवंटन की कार्यवाही की जायेगी। इसके लिए बैंकों के साथ मिलकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ला, उपायुक्त राजस्व केपी पाण्डेय, उपायुक्त नगर निगम एपी शुक्ला, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक रश्मेन्द्र सक्सेना, यूनियन बैंक तथा एचडीएफसी बैंक के प्रतिनिधि एवं जिला गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *