कोरोना के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए बाघ एवं अन्य वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति सतत निगरानी रखें – कमिश्नर डा अशोक कुमार भार्गव

रीवा 09 अप्रैल 2020. कमिश्नर रीवा एवं शहडोल संभाग डा0 अशोक कुमार भार्गव ने उमरिया जिले के भ्रमण के दौरान राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ स्थित रेस्ट हाउस में इंसानो के बाद वन्य प्राणियों पर कोरोना के खतरें को मद्देनजर रखते हुए बैठक ली। बैठक में पुलिस महा निरीक्षक शहडोल रेंज जी जनार्दन, पार्क के क्षेत्र संचालक विन्सेंट रहीम, एसडीएम मानपुर योगेश तुकाराम , उप संचालक बांधवगढ टाईगर रिजर्व शुक्ला सहित अन्य पार्क के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
डा0 अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ रिजर्व बाघों के नाम से जाना जाता है यहां की प्राकृतिक छटां पर्यावरण एवं पार्को से भिन्न है। यहां के जंगलों में विचरण करने वाले बाघों , अन्य वन्य प्राणियों में कोरोना वायरस नही फैलने पाये इसके लिए पार्क प्रबंधन भारत शासन वन मंत्रालय की गाईड लाईन का पूरी तरह पालन कराना सुनिश्चित करे। वन्य प्राणियों के स्वाभाव में यदि अकास्मिक बदलाव देखा जाए तो उनका पूरी तनमयता एवं व्यवस्था के साथ परीक्षण करते हुए सेनटाईज किया जाए। पार्क मे किसी प्रकार की गंदगी नही हों इसकी स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान रखे ताकि वन्य प्राणी जो हमारे देशी की धरोहर है वे सुरक्षित रहे। आपने कहा कि सीसी टीव्ही कैमरे के माध्यम से वन्य प्राणियों पर नजर रखी जाए। पार्क के अंदर वन्य कर्मी सेनेटाईज होकर एवं मास्क लगाकर अंदर प्रवेश करे वहीं आने जाने वाले लोगों में भी निगरानी रखे। कोरोना संक्रमण से वन्य प्राणियों को बचाना पार्क प्रबंधन सहित हम सबकी बडी जिम्मेदारी होगी।
कमिश्नर डा अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि बाघ के संक्रमित होने की अशंका के चलते नेशनल टाईगर कन्जर्वेंशन अर्थार्टी और सेन्ट्रल जू अथार्टी एलर्ट मोड पर आ गई है दोनो अथार्टी ने टाईगर रिजर्व को आदेश जारी कर बाघों पर नजर रखने के निर्देश पूर्व मे ही दिए है जिनका अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में क्षेत्र संचालक विन्सेंट रहीम ने कमिश्नर को बताया कि बाघों एवं वन्य प्राणियों की निगरानी 24 घंटे सीसी टीव्ही कैमरे से की जा रही है। उन्होने बताया कि पार्क के अंदर जिन कर्मचारियों को तैनात किया गया है उन्हें मास्क और सेनेटाईज होकर ही जाने की अनुमति दी गई है। वही बाहर से आने वाले लोगों को पार्क के अंदर जाने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। बाघों के सेंपल कोरोना जांच के लिए नेशनल इंस्ट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसिस भोपाल , नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्यूनेस हिसार, हरियाणा , सेंटर फार एनिमल डिसिस रिसर्च एण्ड डायग्रोस्टिक इज्जतनगर बरेली यूपी भेजने के निर्देष दिए गए है। उन्होने बताया कि अभी तक वन्य प्राणियों में कोरोना वायरस के लक्षण नही पाए गए है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *