हर मतदाता नैतिक रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करे – कमिश्नर डॉ. भार्गव

मतदाता दिवस में कमिश्नर ने दिलायी शपथ – वितरित किये मतदाता परिचय पत्र

रीवा 25 जनवरी 2019. दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिले भर में समारोह पूर्वक मनाया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले के सभी मतदान केन्द्रों में इसका आयोजन किया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। समारोह का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर तथा राष्ट्रगान का गायन कर किया गया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने समारोह में शामिल सभी व्यक्तियों को मतदाता दिवस की शपथ दिलायी। उन्होंने समारोह में नव मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र प्रदान किये। समारोह में जिले में मतदाता जागरूकता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ तथा अन्य कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में मतदाता दिवस में शिक्षण संस्थाओं में आयोजित वाद-विवाद, पोस्टर एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। समारोह में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता गीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि हम उस महान लोकतंत्र के मतदाता हैं जिस पर पूरी दुनिया गर्व करती है। मतदाता अपना मत देकर लोकतंत्र की दशा और दिशा तय करते हैं। भारतीय संविधान में प्रत्येक वयस्क व्यक्ति को अपना मत देने की निर्णायक शक्ति दी गई है। संविधान प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान करता है। लोकतंत्र में हर मतदाता के मत का मूल्यांकन बराबर रूप से किया जाता है। मतदाता के एक-एक मत से हार-जीत होती है। हर मतदाता नैतिक रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करे। जो व्यक्ति अपने मत का प्रयोग नहीं करते हैं वह लोकतंत्र की नींव को कमजोर करते हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम कोई भी निर्णय लेने से पहले कई बार सोचते हैं उसी प्रकार अपने मत का उपयोग करने से पूर्व अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता आगामी निर्वाचनों में निर्भय होकर पूरे विश्वास के साथ मतदान करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पिछले चुनावों में मतदाता जागरूकता अभियान के माध्यम से रीवा संभाग में 94.6 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया जो देश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में मतदान नहीं करने पर जुर्माना लगाने और दण्ड देने का प्रावधान है लेकिन हमारे देश में मतदान करना एक कत्र्तव्य है। हम अपने कत्र्तव्य के प्रति जागरूक रहकर मतदान करें जिससे लोकतंत्र की नींव मजबूत हो सके। हमें इस संवैधानिक अधिकार का हर संभव परिस्थितियों में उपयोग करना चाहिए।
समारोह के विशिष्ट अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश एके सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस देश और समाज को बदलने के लिए महत्वपूर्ण दिवस है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारतीय नागरिकों को समर्पित है। हमें अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को स्वच्छ रखकर और अच्छे प्रशासक देकर ही हम गांधी जी के सपनों को साकार कर सकते हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने कहा कि 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था। इसलिए प्रतिवर्ष 25 जनवरी 1950 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लें तो लोकतंत्र की सार्थकता सिद्ध होगी। उन्होंने पिछले चुनावों में चलाये गये मतदाता जागरूकता अभियान की जानकारी भी दी। समारोह में कृषि महाविद्यालय के वरष्ठि वैज्ञानिक प्रो. डॉ. आरपी जोशी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में आपका एक मत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने युवा मतदाताओं से अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने की समझाइश दी।
समारोह में जिला पंचायत रीवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत सहित अन्य अधिकारी, बीएलओ, प्राध्यापकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. डॉ. अमरजीत सिंह ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *