कमिश्नर ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की

रीवा 07 जनवरी 2022. कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने अधिकारियों को कलेक्टर्स कांफ्रेंस के एजेण्डा बिन्दुओं पर कार्यवाही के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि कोरोना के प्रकरण पूरे संभाग में बढ़ रहे हैं। सभी जिलों में कोरोना के नियंत्रण तथा उपचार के लिए आवश्यक प्रबंध करें। जिलों में एक माह के लिए आवश्यक दवाएं भण्डारित कर लें। इसके साथ-साथ कोविड केयर सेंटर तत्काल प्रारंभ करा दें। जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता, बेडों की उपलब्धता, आवश्यक उपकरण तथा अन्य संसाधनों का आकलन करके इनकी व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी जिलों में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कोरोना के नमूने लेकर उनकी जांच कराएं। सतना तथा सीधी जिले में लक्ष्य से कम जांचे की जा रही हैं। कोरोना टीकाकरण अभियान लगातार जारी रखें। सीधी तथा सतना जिले में 18 साल से अधिक आयु एवं 15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कराएं।
कमिश्नर ने लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत नलजल योजनाएं 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से पूरा कराएं। घरों में नल से जलापूर्ति के लिए हर माह का लक्ष्य निर्धारित कर उसकी पूर्ति सुनिश्चित करें। सभी स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी 31 मार्च तक नल कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। स्कूलों की सूची संयुक्त संचालक शिक्षा को प्रदान करके उनमें बिजली के कनेक्शन कराएं। नलजल योजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाएं।
बैठक में कमिश्नर ने रोजगार मेले के आयोजन की समीक्षा करते हुए कहा कि 12 जनवरी को आयोजित होने वाले रोजगार एवं स्वरोजगार मेले में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करें। शासकीय योजनाओं से विभिन्न बैंकों में दर्ज किए गए स्वरोजगार के लंबित प्रकरणों को स्वीकृत कराकर 12 जनवरी को हितग्राहियों को वितरित कराएं। महाप्रबंधक उद्योग प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के शत-प्रतिशत प्रकरण निराकृत कराएं। साथ ही ग्रामोद्योग एवं अन्य विभागों के प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा करें। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सहित शहरी क्षेत्र की सभी स्वरोजगार योजनाओं का भी लाभ पात्र हितग्राहियों को देना सुनिश्चित करें।
बैठक में सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि हितग्राहियों को पेंशन का समय पर वितरण कराएं। कन्या अभिभावक तथा बहुविकलांग पेंशन के लिए राशि जारी हो गई है। इसका हितग्राहियों के खाते में वितरण कराएं। कमिश्नर ने बैठक में उपस्थित संयुक्त संचालक शिक्षा को सीएम राइज स्कूलों के संबंध में प्राचार्यों की भर्ती तथा अधोसंरचना विकास के कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मनोज इंदुरकर, उप संचालक स्वास्थ्य डॉ. एनपी पाठक, कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह, कार्यपालन यंत्री पंकजराव गोरखेड़े, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी, उप संचालक सतीश निगम उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *