प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी कारगर उपाय सुनिश्चित करायें – लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री

रीवा 24 जनवरी 2020. हमारे आसपास बढ़ता हुआ प्रदूषण चिंता का विषय है। इसके जो मापक सामने आये हैं वह काफी डरावने हैं। वायु प्रदूषण के कारण आमजन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है अत: विभागीय अधिकारी समन्वय बनाकर प्रदूषण नियंत्रण के सभी कारगर उपाय सुनिश्चित करें तभी हम आने वाली पीढ़ी को ऐसा पर्यावरण दे पाने में सक्षम हो सकेंगे जहाँ हर व्यक्ति स्वच्छ हवा में सुकून की सांस ले सकें। उक्त आशय के उद्गार प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने आज रीवा में आयोजित रीवा एवं शहडोल संभाग के पर्यावरण विभाग के अधिकारियों की बैठक में कही।
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में पर्यावरण मंत्री ने कहा कि फैक्ट्रियों, उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषण से आसपास का वातावरण विगड़ रहा है अत: उनमें पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिये नियंत्रण सिस्टम लगाये जाने की अनिवार्यता करायें। निर्माण कार्यों से जो प्रदूषण हो रहा है उसको रोकने के लिये एजेसियों से व्यवस्थायें सुनिश्चित करायी जाय। सड़कों के किनारे अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर प्रदूषण को कम किया जा सकता है। मंत्री श्री वर्मा ने बताया कि नवीन सड़कों के निर्माण के टेण्डर में सड़क के किनारे वृक्षारोपण को अनिवार्य किया गया है। कोल क्षेत्र से निकलने वाली राख का उपयोग सड़क निर्माण में किया जाय तो उस क्षेत्र का प्रदूषण कम हो सकेगा। लोक निर्माण मंत्री ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि इच्छा शक्ति के साथ कार्यशैली में बदलाव कर कार्य करते हुए प्रदूषण नियंत्रण के सभी उपाय करायें ताकि हमारा प्रदेश व देश सुरक्षित रहे। उन्होंने वाहनों के उचित रखरखाव, आसपास कचरा न जलाने, खेतों में पराली न जलाने सिंगल यूज प्लास्टिक न उपयोग न करने के लिये लोगों को जागरूक करने की बात कही। उन्होंने अस्पतालों आदि से निकलने वाले वेस्ट मैटेरियल के निष्पादन हेतु सभी व्यवस्थायें करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी के सहयोग से प्रदूषण नियंत्रण के प्रयास कर प्रदेश को सुरक्षित रखते हुए देशभर में मध्यप्रदेश को सबसे आगे ले जाने का कार्य करें।
संभागीय बैठक में रीवा संभाग के आयुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि पर्यावरण के लिये मंत्री जी की चिंता जायज है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण हेतु सकारात्मक वातावरण बना हुआ है अत: सभी अधिकारी आगे बढ़कर इसकी रोकथाम के लिये सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति व मानव का अटूट रिश्ता है। प्रकृति ने मानव को नि:शुल्क सौगातें दी हैं अत: पर्यावरण को सुरक्षित रखने का कार्य कर आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुखद किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक मुक्त ग्रीनवेल्ट स्थापना की दिशा में लोगों को जागरूक करने के कार्य हो रहे हैं। शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों को स्वच्छता व पर्यावरण प्रदूषण मुक्त रीवा के लिये जागरूक किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है। रीवा शहर में लोगों को स्वच्छता व साफ-सफाई रखने के लिये लगातार जागरूक किये जाने के सभी प्रयास जारी है। उन्होंने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि रीवा संभाग में प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी ठोस व कारगर उपाय सुनिश्चित कराये जायेंगे।
मंत्री जी को कमिश्नर डॉ. भार्गव ने प्रतीक स्वरूप कपड़े का थैला भेंट किया:- पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा को रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कपड़े से बना थैला भेंट किया। मंत्री जी ने कहा कि सभी लोग प्लास्टिक की थैली छोड़कर कपड़े का थैला लें व आसपास के लोगों को भी इसे अपनाने हेतु प्रेरित करें। संभाग स्तरीय बैठक में कलेक्टर रीवा ने कहा कि जिले में प्रदूषण नियंत्रण हेतु कारगर उपाय किये जायेंगे ताकि प्रदूषण न बढ़े।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *