हितग्राही मूलक योजनाओं का लक्ष्य प्राप्त नहीं होने पर अधिकारियों को नोटिस

रीवा 23 दिसम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में संभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक टीएल बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन जवाबदेही और पारदर्शिता के साथ करें। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं का लक्ष्य 31 दिसम्बर तक पूरा करें और विभिन्न हितग्राहीमूलक प्रकरणों की बैंक से स्वीकृति एवं वितरण कराना सुनिश्चित करायें। समीक्षा के दौरान आदिम जाति कल्याण विभाग का लक्ष्य पूरा नहीं होने पर कमिश्नर ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संभाग के चारों जिलों के जिला संयोजकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं में स्थिति ठीक नहीं होने पर संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन विभाग को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने चारों जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं में प्रगति लाने के लिए पत्र लिखने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने संभाग के चारों कलेक्टरों को भी पत्र लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी विकास अभिकरण के चारों जिला परियोजना समन्वयकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी जिम्मेदारी से तत्परता पूर्वक कार्य करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की संख्या नहीं बढ़े, इसके प्रयास करें। उन्होंने संस्थागत वित्त की शिकायतें अधिक होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने स्वास्थ्य, सहकारिता, लोक शिक्षण, उच्च शिक्षा, ऊर्जा, पीएचई, जल संसाधन, सामाजिक न्याय, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, नगरीय निकाय आदि विभागों को तत्परता पूर्वक शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संभागीय अधिकारियों की सीआर विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य प्राप्ति के आधार पर लिखी जायेगी। इसलिए विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि जिन विभागों द्वारा भूमि का अधिग्रहण किया गया है उसका मुआवजा समय पर वितरित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को अधूरे निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग की योजनाओं का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करने के लिए संयुक्त संचालक उद्यानिकी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सूचना का अधिकार अधिनियम का अच्छी तरह अध्ययन कर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्तित करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों से बारी-बारी से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक में संभागीय अधिकारियों के साथ उनके सहायक अधिकारी उपस्थित नहीं हों। उन्होंने अंतर्विभागीय समन्वय के प्रकरणों पर भी चर्चा की।
बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त संचालक कृषि एससी सिंगादिया, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी त्रिपाठी, संयुक्त संचालक उद्यानिकी जेपी कोल्हेकर, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, उप संचालक सतीश निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *