टोल नाकों पर पत्रकारों को छूट के संबंध में चर्चा की जायेगी

सरकार ने एक वर्ष में हर वर्ग के लिए कल्याण के शानदार प्रयास किये – कमिश्नर
जन सरोकार और मीडिया विषय पर जनसंपर्क विभाग द्वारा संगोष्ठी आयोजित

रीवा 23 दिसंबर 2019. प्रदेश सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर जन सरोकार तथा मीडिया विषय पर संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा द्वारा डीपीआईपी सभागार में संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी का शुभारंभ रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार ने एक वर्ष के कार्यकाल में समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए शानदार प्रयास किये हैं। सरकार ने अपने वचन पत्र के अनुसार 164 वचनों को इस छोटी से अवधि में पूरा कर दिया है और 201 वचन पर सतत पूर्ति की श्रेणी में काम हुआ है। शासन की योजनाओं को आमजनता तक पहुंचाने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। मीडिया के सहयोग से ही विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन हो रहा है। मीडिया और समाज का रिश्ता अटूट है। आमजनता की कठिनाईयों और समाज की विसंगतियों को मीडिया निर्भीकता से उजागर करता है।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि जनोन्मुखी मीडिया की लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। देश के स्वाधीनता आंदोलन में मीडिया ने क्रांति की मशाल जलाई और जन-जन को जागरूक किया। जब समाज दिशा हीनता का शिकार होता है तब मीडिया ही उसे सही मार्ग का प्रकाश देता है। कलमकार, पत्रकार के पास सत्ता, धन, संपत्ति तथा अन्य बल नहीं होता है। लेकिन उसके पास कलम की ताकत होती है जिससे वह क्रांति का सृजन कर देता है। पत्रकारिता हमेशा मिशन के रूप में रही है। रीवा संभाग में भी पत्रकारों ने शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सराहनीय योगदान दिया है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संगोष्ठी में पत्रकारों द्वारा दिये गये महत्वपूर्ण सुझावों पर शासन के नियमों के तहत कार्यवाही करने का प्रयास किया जायेगा। पत्रकार गृह निर्माण समिति तथा टोल नाकों पर पत्रकारों को छूट के संबंध में चर्चा की जायेगी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों द्वारा प्रकाशित महत्वपूर्ण समाचारों की पेपर कटिंग पर नियमित रूप से कार्यवाही की जाती है। कमिश्नर ने पत्रकारों को संगोष्ठी के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि पत्रकारों की रचनात्मकता तथा सृजनात्मकता समाज के लिए हमेशा से महत्वपूर्ण रही है। समाज की कठिनाईयों तथा विकास योजनाओं के निचले स्तर में क्रियान्वयन की कठिनाईयों का भी समाधान होगा।
संगोष्ठी में अतिथियों तथा पत्रकारों का स्वागत उप संचालक लक्ष्मण सिंह ने किया। उन्होंने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि शासन और मीडिया के बीच हमेशा संवाद बनाये रखने का प्रयास जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जाता है। शासन से पत्रकारों को अधिमान्यता, पत्रकार स्वास्थ्य बीमा तथा सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। सम्मान निधि 7 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है। उन्होंने कार्यक्रम के विषय में विस्तार से जानकारी दी। संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार श्री राजनारायण मिश्रा ने कहा कि वर्तमान सरकार पत्रकारों को उचित सम्मान दे रही है। वर्तमान सरकार ने प्रदेश को खुशहाल बनाने के लिए अच्छे प्रयास किये हैं केवल एक साल की अवधि में 164 वचनों को पूरा करना इसका प्रमाण है। सरकार भोपाल में आधुनिक पत्रकार भवन बनाने जा रही है। सरकार ने प्रदेश के विकास का रोड मैप तैयार कर लिया है। उन्होंने पत्रकारों को सभी टोल नाकों पर छूट देने का सुझाव दिया।
संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार श्री उमाशंकर तिवारी ने कहा कि सरकार की काम करने की प्रवृति से उसकी उपलब्धियों का अनुमान हो जाता है। कई योजनाओं में सरकार को अच्छी सफलता मिली है। इंदिरा गृह ज्योति योजना से बिजली बिलों में भारी कमी आई है। सरकार शीघ्र ही पत्रकार सुरक्षा कानून भी बनाने जा रही है। वरिष्ठ पत्रकार श्री मुकुन्द मिश्रा ने संगोष्ठी में अधिमान्यता के नियमों को सरल करने तथा रीवा में पत्रकार गृह निर्माण समिति बनाने का सुझाव दिया। पत्रकार श्री अंजनी कुमार शास्त्री ने कहा कि गौपालन करने वालों के बच्चों को सरकार प्रोत्साहन राशि तथा प्रतियोगी परीक्षा में अतिरिक्त अंक दे। पत्रकार श्री पुरूषोत्तम मिश्रा ने आवारा पशुओं की समस्या तथा निचले स्तर पर प्रशासनिक व्यवस्था में कसावट का सुझाव दिया। आंचलिक पत्रकार श्री धर्मेन्द्र पाण्डेय ने तहसील स्तर पर पत्रकारों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने का सुझाव दिया। संगोष्ठी में त्रैमासिक बैठकों के आयोजन का भी सुझाव दिया गया। संगोष्ठी का समापन सूचना अधिकारी डॉ. शिवप्रसन्न शुक्ल द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। संगोष्ठी का संचालन सहायक जनसंपर्क अधिकारी उमेशचन्द्र तिवारी ने किया। संगोष्ठी में डीपीआईपी के संभागीय प्रबंधक प्रदीप दुबे, जिला प्रबंधक अजय सिंह, सूचना अधिकारी अरूण मिश्रा तथा पत्रकारगण एवं जनसंपर्क विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *