विपरीत परिस्थितियों में भी संघर्ष कर सफलता प्राप्त करें खिलाड़ी – कमिश्नर डॉ. भार्गव

65वीं राष्ट्रीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का कमिश्नर ने किया शुभारंभ

रीवा 20 दिसंबर 2019. रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में आज प्रियम्बदा बिरला उ.मा.वि. सतना के प्रांगण में आयोजित 65वीं राष्ट्रीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि खेल हमारे जीवन का अहम पड़ाव होता है, जो जिंदगी की हकीकत से लड़ने की ताकत देता है। किसी भी राष्ट्र की असली दौलत वहां के चरित्रवान नागरिक होते हैं। खेल के मैदान चरित्र का निर्माण करते हैं। खेल के मैदान चरित्र निर्माण की प्रयोगशालाएं हैं। खेल के मैदान में हार-जीत कटु सत्य है, लेकिन कोई भी हार अंतिम हार नहीं होती और कोई भी जीत अंतिम जीत नहीं होती। अपने इरादों को चट्टान की तरह मजबूत रखने से ही चुनौतियों का सामना किया जा सकता है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी संघर्ष करते रहना चाहिए। खेल के मैदान में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर मिला है। यह अवसर बार-बार नहीं मिलता है, इसलिए अवसर को कामयाबी में बदलने का प्रयास करें। खेल के मैदान में भरपूर ऊर्जा का उपयोग करेंगे तो कामयाबी जरूर मिलेगी। मध्यप्रदेश के होनहार विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों के विकास के लिए शासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि खेल भावना का सम्मान करते हुए निष्ठा और अनुशासन से अपना लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करते रहें।
संयुक्त संचालक शिक्षा श्री अंजनी कुमार त्रिपाठी ने राष्ट्रीय डाजबाल प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि डाजबाल शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 11 प्रदेशों सीपीएसई, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तामिलनाडु, विद्याभारती एवं मध्यप्रदेश की टीमें भाग लें रही हैं। जिसमें 11 बालक एवं 10 बालिकाओं की टीमें शामिल है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रांतो से आए खिलाड़ियों के रूकने, वाहन, अलाव, गर्म पानी आदि की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। खेल प्रतियोगिताएं 24 दिसंबर तक आयोजित होगी।
कार्यक्रम के शुभारंभ में अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवल किया गया। कार्यक्रम में एमएलबी की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया तथा अतिथियों का बैज लगाकर स्वागत किया। खिलाडियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया। इस अवसर पर डीपीएस उ.मा.वि. एवं शा. कन्या धवारी उ.मा.वि. की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने ध्वज उत्तोलन किया एवं खिलाड़ियों द्वारा शपथ ग्रहण की गई। कार्यक्रम में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। आभार प्रदर्शन सहायक संचालक शिक्षा श्री एन.के. सिंह एवं संचालन संतोष सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री ऋजु बाफना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री पी.एस. त्रिपाठी, सतना सीमेंट के प्रेसीडेंट भास्कर भट्टाचार्य, गिरीश अग्निहोत्री, आई.पी. तिवारी सहित छात्र-छात्राएं एवं खेल प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *