उज्जैन में पहली बार विश्व-स्तरीय पार्किंग व्यवस्था

D-77832-16.jpg simhasth 2

पार्किंग की उपलब्धता 20 किलोमीटर पहले ही देखी जा सकेगी

उज्जैन में अप्रैल-मई में होने वाले सिंहस्थ में करीब 5 करोड़ श्रद्धालु के पहुँचने का अनुमान है। सिंहस्थ के दौरान वाहनों की उचित पार्किंग के लिये उज्जैन में विश्व-स्तरीय पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। सिंहस्थ की पार्किंग के लिये महेश सनी इंटरप्राइजेस प्रायवेट लिमिटेड, नई दिल्ली को जिम्मा सौंपा गया है। यह कम्पनी 7 सेटेलाइट टाउन और 5 बड़ी पार्किंग का संचालन करेगी। पार्किंग व्यवस्था का काम पहली अप्रैल से प्रारंभ हो जायेगा।

सिंहस्थ के दौरान 12 स्थान पर पार्किंग के लिये 80 से अधिक ऑटोमेटिक बूम बेरियर लगाये जायेंगे। इसी तरह 24 घंटे सी.सी.टी.व्ही. के माध्यम से पार्किंग-स्थलों को लाइव देखा जायेगा। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था करने के पहले वाहनों की नम्बर प्लेट की पिक्चर को क्लिक कर डाटा संधारण में भी उपयोग किया जायेगा। डाटा संधारण के लिये रियल टाइम डाटा उपलब्ध होगा। पार्किंग व्यवस्था को टिकिट मशीन द्वारा जनरेट किया जायेगा। श्रद्धालुओं को पार्किंग को लेकर तकलीफ न हो, इसके लिये जिस कम्पनी को पार्किंग का ठेका दिया गया है, वह कम्पनी मोबाइल- एप भी बनायेगी। मोबाइल एप में पार्किंग-क्षेत्र का पूरा स्टेटस मौजूद होगा। मोबाइल एप द्वारा ऑनलाइन बुकिंग किया जाना भी संभव होगा। सभी पार्किंग-स्थल पर लॉकर फेसिलिटी भी रहेगी।

सिंहस्थ के दौरान उज्जैन पहुँचने वाले सभी मुख्य मार्ग पर 10×10 की एलईडी लगायी जायेगी। सभी एलईडी उज्जैन से 20 किलोमीटर पहले किसी मुख्य स्थान पर लगायी जायेगी। इसके अलावा 52 इंच के टेलीविजन भी लगे होंगे। मेला क्षेत्र में 20 स्थान पर कियोस्क सेंटर भी स्थापित किये जायेंगे, जहाँ से सामान्यजन भी पार्किंग के लिये ऑनलाइन बुकिंग कर सकेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *