रीवा संभाग में 1500 किसानों के खेतों में लगेगा ड्रिप एवं स्प्रिंकलर

रीवा 29 नवम्बर 2019. उद्यान विभाग के संयुक्त संचालक ने बताया कि माइक्रो एरिगेशन योजना के अन्तर्गत ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट स्थापित करने का संभाग का वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान 1500 किसानों के खेतों में ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त हो गया है।
संयुक्त संचालक उद्यान ने बताया कि रीवा जिले के लिये कुल 350 किसानों के खेतों में ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसमें 150 ड्रिप एवं 200 Ïस्प्रकलर सेट स्थापित करना है। सतना जिले के कुल 375 किसानों के खेतों में ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट लगाये जाने है। इसी प्रकार सीधी जिले में 500 किसानों के खेतों में ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट लगाये जायेंगे। इसमें 300 किसानों के खेतों में ड्रिप तथा 200 किसानों के खेतों में Ïस्प्रकलर सेट लगाया जायेगा। सिंगरौली जिले में 275 किसानों के खेतों में ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट लगाया जाना है। इसमें 200 किसानों के खेतों में ड्रिप एरिगेशन सेट तथा 75 किसानों के खेतों में Ïस्प्रकलर सेट स्थापित किया जायेगा।
संयुक्त संचालक उद्यान ने बताया कि योजना के अन्तर्गत प्रति किसान ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर का लाभ लेने के लिये न्यूनतम 0.4 हेक्टेयर तथा अधिकतम 05 हेक्टेयर भूमि होनी चाहिये। ड्रिप एवं Ïस्प्रकलर सेट योजना के अन्तर्गत बड़े किसानों को लागत का 45 प्रतिशत तथा छोटे कृषकों को लागत का 55 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। जिले में फल, सब्जी, मसाला, औषधीय पौधे, पुष्प फसलों की बागवानी (खेती) करने वाले किसान योजना का लाभ लेने के लिये ऑनलाइन पोर्टल  mpfsts पर अपना पंजीयन एवं आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं। किसान विस्तृत जानकारी के लिये जिले में स्थित उद्यानिकी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी से संपर्क कर सकते हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *