खराब सड़कों को 30 नवम्बर तक हरहाल में सुधारें – मंत्री श्री घनघोरिया

सड़क सुधार में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाई करें – प्रभारी मंत्री
लोक निर्माण विभाग ने वर्षा के बाद 64 कि.मी. सड़कों में कराया सुधार का कार्य

रीवा 01 नवम्बर 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया मंत्री सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग में सड़कों के सुधार की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की अधिक वर्षा से खराब हुई सड़कों का 30 नवम्बर तक हरहाल में सुधार करायें। इसके लिए एजेंसी निर्धारित करने एवं टेंडर की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी कर लें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना तथा सड़क विकास निगम द्वारा बनाई गई सड़कें यदि गारंटी अवधि में है तो ठेकेदारों से तत्काल सुधार कार्य करायें। सड़क सुधार में लापरवाही बरतने वाली निर्माण एजेंसियों पर कार्यवाही करें। प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग द्वारा वर्षाकाल के बाद सुधारी गई 64 कि.मी. सड़कों के सुधार कार्य की प्रशंसा की गई। उन्होंने कार्यपालन यंत्री को शेष सड़कों में भी तत्परता से सुधार कराने के निर्देश दिये।
प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से बनाई जा रही सड़कों की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के दोनों इकाईयों के महाप्रबंधकों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की। प्रभारी मंत्री ने बिना अनुमति बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश कलेक्टर को दिये। बैठक में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अभय मिश्रा ने कहा कि जिले की कई प्रमुख सड़कों के निर्माण में गुणवत्ताहीन लाल पत्थर की गिट्टी का उपयोग किया गया है यह गिट्टी पानी में मिट्टी की तरह घुल जाती है। इसका उपयोग रीवा से हनुमना मार्ग, मनगवां से प्रयागराज मार्ग में किया गया है। वर्तमान में निर्माणाधीन रीवा से सिरमौर मार्ग में भी इसका उपयोग किया जा रहा है। इससे बनी सड़क 6 महीने में खराब हो जाती है। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक में रीवा जिले में लाल पत्थर की गिट्टी का उपयोग न करने का संकल्प पारित हो चुका है। निर्देश के बावजूद इसका उपयोग करने वालों पर कार्यवाही करें। प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को रीवा से सिरमौर के निर्माणाधीन मार्ग की जांच के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले की 62 सड़कें अधिक वर्षा के कारण खराब हुई हैं। इनमें संबंधित विभागों द्वारा सुधार के प्रयास शुरू कर दिये गये हैं। आगामी 15 नवम्बर तक इन सड़कों को सुधारने के प्रयास किये जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग ने क्षतिग्रस्त 185 किलो मीटर लम्बाई की सड़कों मे से 40 प्रतिशत पर सुधार का कार्य पूरा कर लिया है। बैठक में सांसद राज्य सभा श्री राजमणि पटेल तथा श्री त्रियुगीनारायण शुक्ला ने चचाई में निर्माणाधीन पुल तथा पांच क्षतिग्रस्त सड़कों में सुधार का सुझाव दिया। बैठक में रायपुर कर्चुलियान से सीतापुर, नईगढ़ी से देवतालाब, महसांव से सुपिया तथा अमीरिती, खाझा से जियूला, शाहपुर से मसुरिहा, सराई से सोहरिया, बदवार से सीतापुर तथा त्योंथर से जनकहाई सहित विभिन्न सड़कों के सुधार की समीक्षा की गई। प्रभारी कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण ने बताया कि सड़कों में सुधार का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। बैठक में सड़कों के निर्माण से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *