निरोगी काया अभियान की दयनीय स्थिति पर कमिश्नर ने व्यक्त की अप्रसन्नता

सतना, सीधी और रीवा सीएमएचओ को जारी होंगे नोटिस

रीवा 30 अक्टूबर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने निरोगी काया अभियान के अंतर्गत रीवा संभाग की खराब स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि निरोगी काया अभियान के अंतर्गत 30 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए पंजीयन, स्क्रीनिंग और परीक्षण की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। जिसके तहत संभाग में लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण की स्थिति काफी दयनीय है। जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में सिंगरौली जिला 34.34 प्रतिशत के साथ नौवें स्थान पर, रीवा 16.61 प्रतिशत के साथ तैतीसवें स्थान पर, सीधी 7.99 प्रतिशत के साथ 46 वें स्थान पर एवं सतना 5.62 प्रतिशत के साथ 49 वें स्थान पर है। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने स्वास्थ्य परीक्षण की इस दयनीय स्थिति पर सतना, सीधी एवं रीवा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को नोटिस जारी करने के लिए संयुक्त संचालक स्वास्थ को निर्देशित किया है। उन्होंने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि वे व्यक्तिगत रूचि लेकर निरोगी काया अभियान की सतत समीक्षा करें। मैदानी स्तर पर काम करने वाले चिकित्सकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निरोगी काया अभियान को गंभीरता से लेते हुए कहा है कि अभियान में लापरवाही और उदासीनता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा है कि लापरवाही और उदासीनता पाए जाने पर संबंधित अधिकारी, कर्मचारी पर सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि आगामी 6 नवम्बर को बैठक आयोजित होगी। जिसमें सीएमएचओ, सिविल सर्जन, बीएमआ, नोडल अधिकारी अर्बन एव अन्य संबंधित अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि स्वस्थ समाज के निर्माण में निरोगी काया अभियान की अहम भूमिका है। इस अभियान के माध्यम से समाज में स्वास्थ्य के प्रति चेतना, जागरूकता एवं सतर्कता लाना है। लोगों को इस बात की समझाइश देनी है कि नियमित व्यायाम, योग और खानपान संबंधी सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि संतुलित और पौष्टिक आहार पर ध्यान केन्द्रित किया जाए ताकि जन सामान्य में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग संबंधी गैर संचारी बीमारियों को बढ़ने से नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य हमारी असली संपदा है। अच्छे स्वास्थ्य के बिना अन्य भौतिक संसाधन अर्थहीन हो जाते हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि यद्यपि बीमारियों की स्क्रीनिंग में रीवा संभाग की स्थिति संतोषजनक है लेकिन स्वास्थ्य परीक्षण और पंजीयन में अत्यंत दयनीय और असंतोषजनक स्थिति है। उन्होंने कहा है कि मैदानी स्तर के सभी मेडिकल ऑफिसर युद्ध स्तर पर स्क्रीन किए गए रोगियों का परीक्षण कर सॉफ्टवेयर में इंद्राज करने के लिए दिशा निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।
उल्लेखनीय है कि गैर संचारी रोगों की पहचान, उपचार एवं गंभीर रोगियों के रेफरल, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से रीवा जिले के 54 हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्रों पर निरोगी काया अभियान 20 सितम्बर से चलाया जा रहा है। अभियान कमिश्नर डॉ. भार्गव के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत संभाग के चिन्हित हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्र में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। जिसमें ब्लड प्रेशर, डायबिटीज रोगियों और कैंसर के संभावित रोगियों का उपचार, गंभीर रोगियों को आवश्यकतानुसार रेफरल और प्रबंधन किया जाना है। स्वस्थ दिनचर्या, संतुलित आहार, व्यायाम, योग आदि गतिविधियों के माध्यम से लोगों को बीमारी से बचाने के लिए जागरूक करना है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *