संभागायुक्त ने दिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नयागांव की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश

रीवा 06 अक्टूबर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने चित्रकूट में भ्रमण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नयागांव बंद पाये जाने पर कलेक्टर एवं सीएमएचओ को व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यहां पदस्थ स्टाफ नर्स विनीता सिंह, वार्ड बॉय एवं फार्मासिस्ट पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का पहुंच मार्ग ठीक नहीं पाये जाने पर उन्होंने कलेक्टर को मार्ग सुगम बनवाये जाने के निर्देश दिए हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विगत दिवस चित्रकूट में भ्रमण के दौरान नायब तहसीलदार कार्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बालिका छात्रावास तथा दीपावली मेला परिसर का निरीक्षण किया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मौके पर उपस्थित कलेक्टर तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को चित्रकूट मेले की व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेले के लिए आवागमन तथा यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं के लिए आवश्यक प्रबंध करें। लाखों श्रद्धालु भगवान कामतानाथ की परिक्रमा करने तथा मंदाकिनी नदी में दीपदान करने के लिए दीपावली मेले में आते हैं। यात्रियों की सुरक्षा के भी उचित प्रबंध करें। मेले में पेयजल, सुरक्षा तथा उपचार की उचित व्यवस्था करायें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने नायब तहसीलदार कार्यालय का निरीक्षण करते हुये राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने सीमांकन, बटवारा तथा अन्य राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नायब तहसीलदार राजस्व प्रकरणों की नियमित सुनवाई करें। कार्यालय की नस्तियां व्यवस्थित रखें। कार्यालय में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चित्रकूट में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का निवास बनवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय बालिका छात्रावास के निरीक्षण के दौरान छात्राओं से पठन-पाठन, भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई तथा प्रकाश व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने तथा आयरन की गोलियां वितरित कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम हेमकरण धुर्वे, तहसीलदार गणेश कुमार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *