संभागायुक्त ने चित्रकूट में किया स्वास्थ्य केन्द्र तथा तहसील कार्यालय का निरीक्षण

चित्रकूट मेले के तीर्थ यात्री बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चित करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 05 अक्टूबर 2019. रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने सतना जिले के चित्रकूट का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने नायब तहसीलदार कार्यालय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कन्या छात्रावास तथा दीपावली मेला परिसर का निरीक्षण किया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मौके पर उपस्थित कलेक्टर तथा अन्य अधिकारियों को चित्रकूट मेले की व्यवस्थाओं के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि मेले के लिए आवागमन तथा यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं के लिए आवश्यक प्रबंध करें। लाखों श्रद्धालु भगवान कामतानाथ की परिक्रमा करने तथा मंदकनी नदी में दीपदान करने के लिए दीपावली मेले में आते हैं। यात्रियों की सुरक्षा के भी उचित प्रबंध करें। मेले में पेय जल, सुरक्षा तथा उपचार की उचित व्यवस्था करायें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने नायब तहसीलदार कार्यालय का निरीक्षण करते हुये राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने सीमांकन, बटवारा तथा अन्य राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नायब तहसीलदार राजस्व प्रकरणों की नियमित सुनवाई करें। कार्यालय की नस्तियां व्यवस्थित रखें। कार्यालय में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। कमिश्नर ने चित्रकूट में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का निवास बनाने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बंद पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इसके बाद शासकीय कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्राओं से पठन-पाठन, भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई तथा प्रकाश व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने तथा उन्होंने आयरन की गोलियां वितरित कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय एसडीएम हेमकरण धुर्वे, तहसीलदार गणेश कुमार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *