लंबित प्रकरणों के निराकरण में लायें तेजी – कमिश्नर डॉ. भार्गव कलेक्टर कान्फ्रेंस में कमिश्नर ने दिए निर्देश

रीवा 27 सितंबर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया। बैठक में संभाग में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व, डायवर्सन, नजूल आदि की वसूली बढ़ाने के लिए ध्यान देकर कार्य करने के निर्देश सभी कलेक्टरों को दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विवादित एवं अविवादित नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमांकन के प्रकरण सभी जिलों में अत्यधिक संख्या में लंबित हैं। इसी तरह अन्य राजस्व प्रकरणों की स्थिति सुधारने के प्रयास करें। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों का निराकरण कर समय-सीमा में कर नियमानुसार मुआवजा राशि वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि न्यायालयीन प्रकरणों में आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी कलेक्टर भू-अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा करें। उन्होंने शासकीय तालाबों से अतिक्रमण की स्थिति, वन मित्र सॉफ्टवेयर, निर्माण कार्यों की स्थिति आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांगों की सुविधा के लिए बाधा रहित रैम्प बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभाग के सभी जिलों को सुगम्य जिला बनाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत रीवा को रैम्प बनवाने के संबंध में नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने विभिन्न राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बहुत अधिक संख्या में राजस्व प्रकरण लंबित है। इस ओर सभी कलेक्टर विशेष ध्यान देकर प्रकरणों का निराकरण करायें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों की नियमित रूप से बैठकें करने तथा तहसील कार्यालयों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि संभाग में वर्षा पर्याप्त हो गई है। यदि फसलें खराब हो गई हैं तो राहत राशि दिलाने की कार्यवाही करें। उन्होंने ऐरा प्रथा पर पाबंदी लगाने संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तर पर कृषि विकास पर आधारित कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौशालाएं प्रारंभ करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मिलावटखोरी करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह अभियान शासन की उच्च प्राथमिकता में शामिल है इसलिए खाद्य पदार्थो में मिलावटखोरी पर अधिकाधिक प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करें। उन्होंने पानी के पाउच, सड़ी गली सब्जी, फल, दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थो पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जाति प्रमाण पत्रों की स्थिति तथा खनिज विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज की राजस्व की वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि एल-1 और एल-2 स्तर पर ही प्रकरणों का निराकरण कर लिया जाये। उन्होंने नगर निगम की शिकायतों का निराकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को गौशालाओं के निर्माण और उन्हें शुरू कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कर कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्य न करने वाली एजेंसियों को नोटिस जारी कर ब्लैकलिस्टेड करने की कार्यवाही करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विभिन्न विभागों के भवनों के निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अप्रारंभ कार्यों को शुरू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनवाड़ियों के लिए भवन बनवाने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि आंगनवाड़ी भवनों का निर्माण कराने के लिए सभी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सतत रूप से समीक्षा करें। इसी तरह अन्य विभागों के भवन निर्माण कार्य तेजी से पूरा करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा बनवाये गये स्टेडियमों का अच्छी तरह रखरखाव करें। उन्होंने निर्माणाधीन सड़कों का कार्य तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता वाली योजनाओं में उद्योग विभाग द्वारा प्रगति बढ़ाई जाये। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या दूर करने के लिए युवाओं को विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं का लाभ प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ियों में टेक होम राशन का ठीक ढंग से वितरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जमीन संबंधी विवादों का निराकरण प्राथमिकता से करें। हितग्राही मूलक योजनाओं का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करें।
बैठक में कलेक्टर रीवा ओमप्रकाश श्रीवास्तव, कलेक्टर सतना सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर सीधी रवीन्द्र कुमार चौधरी, कलेक्टर सिंगरौली केवीएस चौधरी सहित सभी जिलों के सीईओ जिला पंचायत, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, उप संचालक सतीश निगम तथा विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *