बिजली की खपत के अनुसार उपभोक्ताओं को बिल दें – कलेक्टर

रीवा 24 सितंबर 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक जनसुनवाई का आयोजन किया गया। इसमें कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने 103 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर इला तिवारी तथा संयुक्त कलेक्टर माला त्रिपाठी ने भी आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों में सुनवाई की। जनसुनवाई में बिजली बिलों के सुधार के लिए कई आवेदन पत्र प्राप्त हुये। इनकी सुनवाई करते हुये कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को बिजली बिलों में सुधार के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कई उपभोक्ताओं द्वारा बिजली का बिल अधिक आने की शिकायत की गई है। बिजली की वास्तविक खपत के आधार पर ही बिजली का बिल दें। बिजली की रीडिंग दर्ज करने में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करें। जनसुनवाई में बिजली बिलों से संबंधित 21 प्रकरणों में सुनवाई की गई।
जनसुनवाई में कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख जनसुनवाई में उपस्थित रहकर आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण करें। आवेदन पत्रों पर की गई कार्यवाही ऑनलाइन दर्ज करायें। जनसुनवाई में अपूर्व दुबे ने ग्राम पंचायत गोड़हर द्वारा निर्माण कार्यों में गड़बड़ी की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्माण कार्यों की जांच कराके उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। अंशमान पटेल निवासी नवागांव कोठर ने सरपंच द्वारा शासकीय भूमि पर किये गये अवैध कब्जे को हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिए। शिवबहोर बुनकर निवासी गहिरा ने कन्यादान योजना से विवाह सहायता के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में रामनारायण विश्वकर्मा निवासी रेहड़ा ने जमीन का रिकार्ड कम्प्यूटर में दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम त्योंथर को प्रकरण के संबंध में तहसीलदार द्वारा एक वर्ष पूर्व पारित आदेश का तत्काल पालन कराने के निर्देश दिए। आदित्यनाथ निवासी पराशि ने सरपंच द्वारा आम रास्ते में अवैध निर्माण कार्य कराने की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। लाला साहू निवासी भलूही तथा 11 अन्य मजदूरों ने मनरेगा योजना से मजदूरी भुगतान के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सात दिवस में मजदूरी भुगतान के निर्देश दिए। लक्ष्मीदेवी निवासी बरहा ने फर्जी दस्तावेज बनाकर जमीन हड़पने की शिकायत की। कलेक्टर ने एसडीएम सिरमौर को जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। राकेश शुक्ला निवासी गढ़ ने वन्य प्राणियों से हुई फसल हानि में मुआवजे के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम मऊगंज को तत्काल प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में नंदलाल ने जमीन हड़पने, तुलसीदास ने बिजली का बिल अधिक होने राघवेन्द्र सिंह ने मनरेगा से मजदूरी भुगतान के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को प्रकरणों में कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *