गांव की साफ-सफाई तथा शिक्षा में सुधार के लिए आमजन सहयोग करें – कलेक्टर


आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम ग्राम चौड़ीयार में संपन्न
गांव की साफ-सफाई तथा शिक्षा में सुधार के लिए आमजन सहयोग करें – कलेक्टर

रीवा 11 सितंबर 2019. आम जनता के आवेदन पत्रों का मौके पर निराकरण करने के लिए रीवा विकासखण्ड के ग्राम चौड़ीयार में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिविर में आमजनता से प्राप्त 68 आवेदन पत्रों पर विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की गई। माध्यमिक शाला परिसर में आयोजित शिविर का शुभारंभ कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गांव से मुख्य मार्ग तक सड़क का निर्माण मंजूर कर दिया गया है। यह निर्माण 15 दिनों में आरंभ हो जायेगा। गांव की समस्याओं के निदान के संबंध में उन्होंने कहा कि गांव की साफ-सफाई तथा शिक्षा में सुधार के लिए आमजन सहयोग करें।

कलेक्टर ने कहा कि गांव में संचालित स्कूल तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाएं संतोषजनक हैं। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत सभी शिक्षकों ने डायरी तथा लेशन प्लान बना लिया है। बच्चों को नियमित रूप से होमवर्क देकर उसकी जांच की जा रही है। सभी माता-पिता अपने बच्चों की प्रतिदिन कॉपी देखें तथा होमवर्क के संबंध में जानकारी लें। प्रत्येक माह के दूसरे शनिवार को आयोजित पालक शिक्षक संघ की बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लेकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी सुझाव दें। शिविर में आमजनता से प्राप्त सभी आवेदन पत्रों का 7 दिवस में संतोषजनक निराकरण किया जायेगा। कलेक्टर ने शिविर में प्राप्त फौती नामांतरण के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एसडीएम नामांतरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों की जांच कर अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। ग्रामवासी द्वारा सरकारी भूमि के पट्टे के संबंध में दिये गए आवेदनों के विषय में कलेक्टर ने कहा कि आबादी घोषित भूमि पर ही घर बनाने वालों को पट्टे दिये जायेंगे।
शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने कहा कि आमजनता से ग्रामीण विकास विभाग के 43 आवेदन पत्र प्राप्त हुये हैं। इनमें पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा निर्माण कार्यों से संबंधित हैं। इनका 7 दिवस में निराकरण किया जायेगा। पेंशन वितरण के संबंध में माध्यांचल बैंक के कियोस्क सेंटर द्वारा गंभीर अनियमिता की शिकायतें मिली हैं। उसके विरूद्ध कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा एफआईआर दर्ज करा कर कार्यवाही के निर्देश दिए गये हैं। शिविर में शिक्षा महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, कृषि ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में एसडीएम गुढ़ शिवांगी अग्रवाल, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, सहायक संचालक पिछड़ावर्ग सीएल सोनी, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिश्चन्द्र द्विवेदी तथा जिला एवं खण्डस्तर के अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। शिविर से पहले कलेक्टर ने स्कूलों का निरीक्षण किया।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *