नव वर्ष पर आयोजित की गई सद्भावना दौड़

रीवा 01 जनवरी 2020. रीवा नगर में नव वर्ष पर शांति एवं सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने मुख्य अतिथि के रूप में टीआरएस कालेज के प्रांगण से शांति एवं सद्भावना दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शांति एवं सद्भावना दौड़ शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई वापस टीआरएस कालेज में आकर संपन्न हुई। स्वच्छता और बेटियों को समर्पित इस दौड़ का आयोजन विगत 33 वर्षों से किया जा रहा है। वर्ष 2020 में इस गौरवशाली एवं समृद्ध परंपरा के 34 वर्ष पूर्ण हो गये।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कारगिल युद्ध के शहीदों के शौर्य, पराक्रम और साहस को नमन करते हुए नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नया वर्ष हम सबके लिए नये संकल्पों, नये सपनों और नई आशाओं को साकार करने के संकल्प का प्रारंभ है। यह नया वर्ष हम सबके मानस पटल पर छाये हुए अज्ञान एवं अंधकार से हमें मुक्त कर सद्ज्ञान, सद्भाव, मैत्री और बंधुता की रोशनी से अलोकित करे। उन्होंने कहा कि इस नये वर्ष में हमारी मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में गिरावट आये। बच्चों को उनके अधिकार बिना भेदभाव के समान रूप से उपलब्ध हों। कुपोषण के अभिशाप से हमारा समाज मुक्त हो और महिलाओं के प्रति अपराधों में अपेक्षित कमी आये और एक स्वस्थ, समृद्ध, सुखी तथा आनंद से परिपूर्ण समाज की परिकल्पना साकार हो यही हमारे नये वर्ष का संकल्प और आव्हान होना चाहिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि बेटियां हमारे समाज की धरोहर हैं। इन्हें ज्ञान की रोशनी से जुड़ने, अपने भावों को व्यक्त करने, मनोरंजन प्राप्त करने, खेलने-कूदने, बिना किसी भेदभाव के माँ का प्यार पाने और पोषण पाने का अधिकार सहजता के साथ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के विरूद्ध समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए यह सामाजिक आंदोलन का रूप धारण करे ताकि हमारी बेटियां आजाद रहें और सभी बंधनों से मुक्त होकर सशक्त, समृद्ध और साहसी बनें। बेटियों के प्रति लिंग, जाति, धर्म आदि के आधार पर किसी भी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने देश के कोबरा कमांडो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जब तक हमारे देश में ऐसे जांबाज मौजूद हैं तब तक इस पर कभी आंच नहीं आ सकती। उन्होंने शांति एवं सद्भावना दौड़ समारोह में एक मात्र संतान बेटी के माता-पिता तथा कारगिल युद्ध में अदम्य साहस दिखाकर विजय दिलाने वाले कोबरा कमाण्डों सहित सेना के तीन जवानों का भी सम्मान किया।
समारोह में कोबरा कमांडो दिगेन्द्र कुमार सिंह परस्वाल ने कारगिल युद्ध के अपने अनुभवों को साझा किया जिसे उपस्थित समुदाय ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सुना। शांति एवं सद्भावना दौड़ समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरूण कुमार सिंह, महापौर ममता गुप्ता, कलेक्टर बसंत कुर्रे, नगर निगम आयुक्त सभाजीत यादव, लेफ्टिनेंट कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल, कैप्टन सुरेन्दर सिंह, सेना के एथलेटिक्स कोच रमेश तिवारी, एडवोकेट कविता पाण्डेय, महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक डॉ. ऊषा सिंह सोलंकी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा प्रो. पंकज श्रीवास्तव, कार्यक्रम संयोजक एवं रिएक्ट संस्था के अध्यक्ष डॉ. मुकेश येंगल सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षणार्थी, एनसीसी के छात्र, पत्रकार, सामाजिक संगठनों के सदस्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं, खेल प्रेमीजन व बड़ी संख्या में शहरवासी शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *