मिलावटखोरी पर सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित करें – मुख्य सचिव

रीवा एवं शहडोल संभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

रीवा 09 सितम्बर 2019. प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एसआर मोहंती की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में रीवा एवं शहडोल संभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य सचिव श्री मोहंती ने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप अधिकारी इस अभियान में सशक्त रूप से काम करें एवं अधिकाधिक प्रकरण दर्ज करें। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राही शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहें एवं अपात्र हितग्राहियों को किसी भी हालत में लाभ प्रदान नहीं किया जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि जिले के विकास और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कलेक्टर, कमिश्नर सहित संबंधित अधिकारी अच्छी तरह निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि जनहित में सद्भावनापूर्वक निर्णय लें इसके लिए शासन स्तर से भी पूरा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राहत राशि का लाभ वास्तविक पीड़ित हितग्राहियों को ही दिया जाये। उन्होंने कहा कि शासन की राशि अनावश्यक रूप से खर्च न हो। मुख्य सचिव ने कहा कि जब भी बांधो से पानी छोड़ा जाये तो उसकी सूचना पहले से डाउन स्ट्रीम में पड़ने वाले जिलों के लोगों तक पहुंचा दी जाये। उन्होंने कहा कि त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए सतर्कता से कार्य करें।
मुख्य सचिव ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि अभियान को आगे बढ़ाते हुए निरंतर तेजी से निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण करने के निर्देश दिए ताकि वास्तविकता मालूम चल सके। उन्होंने कहा कि नामांकन, सीमांकन, बंटवारा आदि के 6 माह से अधिक पुराने प्रकरण लंबित न रहें। उन्होंने कहा कि रबी फसलों के लिए खाद-बीज उपलब्ध कराने के लिए अभी से ही कार्ययोजना बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फसल चक्र एवं उद्यानिकी फसलों का अधिकाधिक उत्पादन करने के संबंध में निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने संभागीय कमिश्नर के नेतृत्व में सभी जिलों में नवचार करने के लिए कलेक्टरों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में आधारभूत कार्यप्रणाली अच्छी तरह क्रियान्वित होना चाहिए। उन्होंने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि यह सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है जिसके तहत जनता की समस्याओं का अधिकाधिक निराकरण होना चाहिए। भाषण एवं स्वागत-सत्कार में अधिक समय नहीं लगायें। उन्होंने पेयजल के लिए अभी से ही कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन मित्र योजना के माध्यम से वन भूमि के प्रकरणों का बारीकी से परीक्षण कर संबंधितों को लाभ पहुंचाया जायेगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि बारिश खत्म होते ही सड़कों का मरम्मत कार्य शुरू कर दिया जाये। इसके लिए पहले से ही सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने नवम्बर माह तक सड़कों के मरम्मत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली की अनावश्यक रूप से क्षति न हो।
बैठक में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि संभाग में शासन की मंशा एवं दिए गए निर्देशों के तहत जबाबदेही एवं मुस्तैदी के साथ सभी कार्य पूर्ण किये जायेंगे। बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव एवं कमिश्नर शहडोल आरबी प्रजापति ने मुख्य सचिव को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। बैठक में प्रमुख सचिव गृह एसएन मिश्रा, प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नीलम शमी राव, प्रमुख सचिव खनिज नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव राजस्व मनीष रस्तोगी एवं प्रबंध संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छवि भारद्वाज ने भी आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में रीवा-शहडोल संभाग के सभी कलेक्टर एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *