सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का तत्परता से निराकरण करें

संभागीय अधिकारियों की टीएल बैठक में कमिश्नर ने दिये निर्देश

रीवा 17 जुलाई 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय में संभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक टीएल बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा जन अधिकार कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। मुख्यमंत्री द्वारा जन अधिकार कार्यक्रम में दिए गए निर्देशों के पालन में सभी तरह की शिकायतों का निराकरण तत्परता से करें। जिस स्तर की जो शिकायत है उसी स्तर पर उसका निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अन्तर्गत 100 दिवस से अधिक समय की कोई भी शिकायत लंबित नहीं रहे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विभागवार लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की समीक्षा की। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि जिन विभागों में सीएम हेल्पलाइन की अधिक शिकायतें लंबित हैं उन विभागों के अधिकारी विशेष ध्यान देकर शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि ऊर्जा विभाग में लगभग ढाई हजार शिकायतें लंबित हैं जिनका तेजी से निराकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में एल-4 स्तर पर अत्यधिक शिकायतें लंबित हैं जिनका निराकरण शीघ्रता से करें एवं हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित करें। इसी तरह पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग की अत्यधिक शिकायतें लंबित रहने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। संस्थागत वित्त एवं लीड बैंक की भी ढाई हजार शिकायतें लंबित होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अंतर्विभागीय समन्वय के विषयों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी संभागीय अधिकारी अंतर्विभागीय समन्वय से समस्याओं का निराकरण करें। किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध करायें। उनका कोई भी भुगतान लंबित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में पेंशन प्रकरण ज्यादा संख्या में लंबित हैं जिनका निराकरण तेजी से करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को पेंशन प्रकरणों का निराकरण समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी नये भवन बन रहे हैं उनमें वाटर हार्वेÏस्टग सिस्टम जरूर लगवायें। पानी की बचत करने के लिए हमारी कोशिश लगातार होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी स्थान उपलब्ध होने पर अपने कार्यालयों में वृक्षारोपण जरूर करायें। पौधे लगाने के लिए अभी मौसम अनुकूल है। इसलिए जिम्मेदारी पूर्वक पौधारोपण करायें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर क्षेत्र में भ्रमण करें। उन्होंने संभाग में चल रहे निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो एवं उनमें रैम्प भी बनवायें। उन्होंने कहा कि सुगम्य संभाग बनाने के उद्देश्य से सभी कार्यालयों में रैम्प जरूर बनवायें। शत-प्रतिशत शासकीय कार्यालयों, नगरीय निकायों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों में रैम्प बनवाये जायें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को शिल्पी प्लाजा में लिफ्ट चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय अनिल दुबे को इस संबंध में विभिन्न विभागों से समन्वय करने के निर्देश दिये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि अगली टीएल बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा भी की जायेगी जिसका प्रजेंटेशन तैयार रखें। उन्होंने कहा कि अब बुधवार की बजाय हर सोमवार को प्रात: 11 बजे से टीएल बैठक आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 24 एवं 25 मई को जिला पंचायत सभाकक्ष में रीवा संभाग के सभी विकासखण्डों में संभव्यतायुक्त विकास कार्य योजना तैयार कर क्रियान्वयन करने के लिए संभागस्तरीय कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें सभी संभाग स्तरीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, उप संचालक कमिश्नर कार्यालय सतीश निगम, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें डॉ. एसके सालम, अधीक्षण यंत्री पीएचई एसएल चौधरी, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी कुमार त्रिपाठी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *