शिक्षा हमें चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ्य प्रदान करती है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

सरदार वल्लभ भाई पटेल संस्थान में वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

रीवा 07 जुलाई 2019. नैतिक मूल्यों के संक्रमण के इस दौर में विद्यार्थियों को प्रेरणा की आवश्यकता देने की है। उनकी प्रतिभा को निखारकर काबिल बनाना हमारे समाज एवं शिक्षकों का दायित्व होना चाहिए। यह बात मुख्य अतिथि कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने सरदार वल्लभ भाई पटेल संस्थान में टीच टू ईच संस्था द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि संसार के कुछ लोग ऐसे हैं जो समाज से जितना लेते हैं उससे लौटाते कम हैं। कुछ लोग कम लेते हैं और समाज को लौटाते ज्यादा हैं। जो लोग समाज से कम लेते हैं और लौटाते अधिक हैं ऐसे लोग सबसे अच्छे होते हैं। शिक्षा जीविका प्राप्त करने का माध्यम ही नहीं बल्कि ज्ञान, आत्मिक विकास और आनंदमय जीवन के लिए जरूरी है। शिक्षा हमें जीवन संग्राम में आने वाली चुनौतियों का सामना करने का सामथ्र्य प्रदान करती है। संसार में सबसे बड़ा दान शिक्षा दान है। इस तरह का काम जो संस्थाएं कर रही हैं उन्हें बहुत-बहुत साधुवाद है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि समाज के प्रति जो हमारी जिम्मेदारी है उसका भली-भांति निर्वहन करें। समाज से अलग हटकर कार्य करना संभव नहीं होता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि उपलब्धियां हासिल करने के लिए मेहनत, लगन और निष्ठा की जरूरत होती है। कामयाबी संयोग से नहीं बल्कि पुरूषार्थ, लगन और निष्ठा से अर्जित की जाती है। संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे तो हमें उपलब्धि जरूर मिलेगी। निरंतर प्रयास करते रहने पर ही सफलता हासिल होती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने मजबूत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें। सतर्कता, जागरूकता, चिंतन-मनन विद्यार्थियों के गुण होने चाहिए। उन्होंने बेहतर से बेहतर कार्य करने की समझाइश दी।
कार्यक्रम में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के प्रो. एनपी पाठक ने कहा कि शिक्षा और धन होने पर कीर्तिमान स्थापित किये जा सकते हैं। शिक्षित होने से गरीबी और अज्ञान दूर होता है। प्रो. दिनेश कुशवाह ने कहा कि समाज के हित में कार्य करना ज्यादा अच्छा होता है। अपनी कमाई हुई सम्पत्ति का कुछ हिस्सा दूसरों के लिए खर्च करना चाहिए। उन्होंने संकल्प लेकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। डॉ. विजय सिंह ने कहा कि हमेशा अच्छी मेहनत कर बच्चे आगे बढ़ते रहें। अभिभावक अपने बच्चों को अच्छा माहौल दें। हम सब मिलकर शिक्षा के स्तर को सुधारने का प्रयास करें। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी रामनरेश पटेल ने कहा कि टीच टू ईच संस्था गरीब बच्चों की शिक्षा में मदद कर रही है। इसके लिए यह संस्था धन्यवाद की पात्र है। उन्होंने कहा कि समाज और शिक्षक बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की कोशिश करें।
मुख्य अतिथि कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जवाहर नवोदय विद्यालय एवं ज्ञानोदय विद्यालय में चयनित तथा बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा योगदान प्रदान करने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया।
कार्यक्रम के अंत में पशु चिकित्सा महाविद्यालय के प्रो. डॉ. स्वतंत्र सिंह ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन टीच टू ईच संस्था के डॉ. राकेश पटेल ने किया। कार्यक्रम में डॉ. प्रशांत जैन, इंजी. दलजीत सिंह, डॉ. लक्ष्मण पटेल, डॉ. विद्याभूषण सिंह, मनोज सिंह, शिक्षकगण, अभिभावकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *