वीडियो कान्फ्रेंसिंग में हुई रीवा संभाग के कमिश्नर की सराहना

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने दस्तक अभियान के संबंध में दिये निर्देश
दस्तक अभियान को सफल बनाने में एसएचजी तथा एनजीओ का सहयोग लें – मुख्य सचिव
रीवा 28 मई 2019. दस्तक अभियान के संबंध में कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में वीडियो कान्फ्रेंसिंग आयोजित की गई। प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास तथा प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने मीजल्स रूबेला अभियान टीकाकरण में रीवा संभाग के सभी जिलों में शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिए रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव को बधाई दी। उन्होंने दस्तक अभियान को भी शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करने की शुभकामनाएं दीं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि रूबेला-मीजल्स टीकाकरण अभियान की तरह दस्तक अभियान के लिए भी पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। सभी जिलों में प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। अभियान की मॉनीटरिंग के लिए दल गठित कर लिए गए हैं। इस अभियान को भी शत-प्रतिशत सफल बनाने का पूरा प्रयास किया जायेगा। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।
पूरे प्रदेश में 10 जून से 20 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत प्रत्येक घर में दस्तक देकर 5 साल तक के शिशुओं के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली जायेगी। अभियान के तहत कुपोषित, बीमार तथा टीकाकरण से छूटे बच्चों का चिन्हांकन करके उन्हें आवश्यक पोषण आहार, उपचार तथा टीकाकरण की सुविधा दी जायेगी। प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एसआर मोहंती ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दस्तक अभियान के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश का एक भी बच्चा इस अभियान के लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए। इसके लिए हर घर में दस्तक दें। हर पंचायत में स्वास्थ्य ग्राम सभाओं का आयोजन करें। अभियान को सफल बनाने के लिए महिला स्वसहायता समूहों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लें।
मुख्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग उचित समन्वय के साथ दस्तक अभियान को सफल बनायें। अभियान की निगरानी के लिए प्रत्येक विकासखण्ड में दस-दस पंचायतों का सेक्टर बनायें। इनमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात करें। अभियान के उद्देश्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव ने लोकसभा निर्वाचन की सफलता के लिए कमिश्नर, कलेक्टर तथा सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सबकी कड़ी मेहनत से प्रदेश में निष्पक्ष, पारदर्शी तथा शानदार तरीके से चुनाव संपन्न हुए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को वर्षा जनित रोगों से बचाव, मलेरिया नियंत्रण तथा नियमित पेयजल उपलब्धता बनाये रखने के संबंध में निर्देश दिए।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य तथा प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास ने दस्तक अभियान के उद्देश्यों तथा कार्ययोजना की जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि दस्तक अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम घर-घर जाकर बच्चों का सर्वेक्षण करेंगी। इसमें कुपोषित तथा गंभीर रोगों से ग्रस्त बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराया जायेगा। टीकाकरण से वंचित बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा। अभियान की पूरी कार्यवाही का प्रतिवेदन स्वास्थ्य ग्राम सभा में प्रस्तुत किया जायेगा। कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष से इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग में रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरि सिंह मीणा, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एसके सालम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय, उप संचालक स्वास्थ्य डॉ. एसके पाठक तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *