शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र का विकास विकास के मुख्य मापदंड हैं – राजेन्द्र शुक्ल

satna1232016-b2

के ऊर्जा एवं खनिज साधन जनसंपर्क मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के मानदण्डो मे शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओ का विशेष महत्व होता है। अच्छी और आधुनिक स्वरूप की चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध कराने सुपर स्पेशिलियटी हास्पीटल स्थापना के कार्य में निजी क्षेत्रो को भी आगे आने की जरूरत है। प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल शनिवार को पतेरी में सामरिटन हास्पीटल के नवीनीकृत भवन लोकार्पण के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने सामरिटन हास्पीटल के आधुनिक सुसज्जित अस्पताल भवन का फीता काटकर एवं दीप प्रज्जलित कर विधिवत् लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य के कलंक से मुक्त होकर सर्वाधिक प्रगतिशील प्रदेशो की श्रेणी मे शामिल हो गया है। मध्यप्रदेश में सड़क बिजली और पानी के क्षेत्र में विन्ध्य क्षेत्र प्रगति के मामले मे सबसे आगे है। उन्होने कहा कि किसी भी क्षेत्र के तरक्की के लिये स्कूल और हास्पीटल का बहुत बडा योगदान होता है। बच्चो की शिक्षा मे कोई अभिभावक कोर कसर नही छोडना चाहता इसी प्रकार कोई भी ब्यक्ति अपने परिजनो के बेहतर इलाज के लिये अच्छा और बडा अस्पताल खोजता है। उन्होने कहा कि सेवा के क्षेत्र में 1972 से लगातार संस्था द्वारा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओ के क्षेत्र में किया जा रहा योगदान सराहनीय है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि हर बडे जिलो मे सुपर स्पेशिलियटी हास्पीटल खुले। इसके लिये प्राईवेट सेक्टर को भी आगे आना होगा।
फादर विशप जोसेफ ने बताया कि सामरिटन परिवार निरन्तर दूसरो की सेवा और भलाई के लिये लगे हुये है। हमारा उद्देश्य लोगो की सेवा है जिसमे समर्पण भाव से सेवा करते हुये मध्यप्रदेश के विकास मे योगदान दिया जा रहा है। अस्पताल के निर्देशक फादर मैथ्यू ने बताया कि सतना में सन 1972 मे सामरिटन हास्पीटल का शुभारंभ किया गया था। विगत 10-12 से नेत्र चिकित्सालय के रूप में इस अस्पताल ने ख्याति अर्जित की है और अब यह स्वास्थ्य सेवाओ के सभी क्षेत्रो मे नवीनीकृत अस्पताल के रूप में प्रारंभ किया जा रहा है।

IMG-20160312-WA0086

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *