मतगणना की सभी तैयारियां पूरी जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दी जानकारी

रीवा 22 मई 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के तारतम्य में आज 23 मई को होने वाली मतगणना की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में की गयी तैयारियों की विस्तृत जानकारी स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में रीवा लोकसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी। उन्होंने बताया कि 23 मई को प्रात: 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना हेतु प्रात: 7 बजे स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। इस दौरान भारत निर्वाचन अयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक तथा अभ्यर्थी व उनके प्रतिनिधि उपस्थित रह सकेंगे। मतगणना में सर्वप्रथम डाकमत पत्रों की गणना की जायेगी। इसके बाद ईवीएम से मतों की गिनती की जायेगी।
मतगणना कक्ष में निर्धारित टेबिल में प्रेक्षक, रिटर्निंग ऑफीसर के साथ कम्प्यूटर में मतों की फीडिंग हेतु कर्मचारी नियुक्त किये गये हैं साथ ही टेबुलेशन भी होगा। प्रत्येक चक्र के परिणामों की जानकारी एजेंट/अभ्यर्थी को दी जायेगी। मतगणना कक्षों में नियुक्त एजेंटों व अभ्यर्थियों को बैठने के लिये व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है। मतगणना स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे तथा एक बार अंदर प्रवेश करने वाला व्यक्ति दुबारा बाहर नहीं आ सकेगा। मतगणना केन्द्र में मोबाइल, कैमरा, पानी की बाटल आदि कोई भी वस्तु ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया कर्मी अपने मोबाइल फोन मीडिया सेंटर तक ले जा सकेंगे। मतगणना केन्द्र में प्रवेश हेतु फोटोयुक्त परिचय पत्र होना आवश्यक है।
मतगणना कक्षों में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी होगी। मतगणना में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी इसमें सेवा निर्वाचकों को ईटीपीबीएस सॉफ्टवेयर से जारी पोस्टल बैलेट से सत्यापन संबंधित कक्ष में ऑनलाइन क्यूआर कोड स्कैन कर किया जायेगा। मतगणना कक्षों में ही मैन्युअल व कम्प्यूटर से सारणीकरण कार्य होगा। मतगणना के दौरान चक्रवार परिणाम आयोग द्वारा प्रदत्त जेनसिस सॉफ्टवेयर में फीड किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना कार्य में पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जायेगी। व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की चूक न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने अपेक्षा की कि मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी कर्मचारी तथा राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी, प्रतिनिधि एवं एजेण्ट शालीन एवं संवेदनशील व्यवहार रखकर मतगणना संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना परिणाम जानने के लिए स्वामी विवेकानंद पार्क व पद्मधर पार्क में एलईडी लगाई जायेंगी साथ ही स्पीकर के माध्यम से प्रत्येक चक्र के मतगणना परिणाम की भी उद्घोषणा की जायेगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय नागरिक घर बैठे अपने टी.बी. के माध्यम से मतगणना परिणाम देख सकेंगे। इसके साथ ही जिले के पोर्टल द्धड्ढध्र्ठ्ठ.दत्ड़.त्द मुख्य पेज पर क्लिक कर विधानसभावार प्राप्त मतों का परिणाम देखा जा सकता है। इसके साथ ही मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर लोकसभा परिणामों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे सहित अभ्यर्थी व उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *