दिव्यांग मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव मतदान केन्द्रों में दिव्यांगों के लिए उपलब्ध होंगी बेहतर सुविधाएं

रीवा 01 मई 2019. कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित करें। मतदान केन्द्रों में दिव्यांगों के लिए बेहतर सुविधायें उपलब्ध करायी गई हैं। उन्हें मतदान करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। कमिश्नर डॉ. भार्गव नगर निगम रीवा में दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान कराने के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नगर निगम आयुक्त सभाजीत यादव, एसडीएम हुजूर विकास सिंह, बीएलओ, नगर निगम व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्तायें मौजूद थीं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान कराना सुनिश्चित करें। कोई भी दिव्यांग मतदाता मतदान करने से नहीं छूटे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के प्रति सहहृदयता का व्यवहार करते हुए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केन्द्र तक लाने एवं वापस छोड़ने के लिए नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था उपलब्ध रहेगी जिसका उन्हें लाभ पहुंचाने में मदद करें। मतदान केन्द्रों पर नि:शुल्क व्हील चेयर, ट्राइसाइकिल, रैम्प, सहयोगी, शौचालय, पेयजल, छाया आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें ताकि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में कोई असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को हर संभव परिस्थितियों में मतदान कराना सुनिश्चित करें। सामान्य मतदाताओं की तरह दिव्यांग मतदाताओं की गरिमा को ध्यान में रखते हुए उन्हें मतदान करने में मदद करें।
प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार रैम्प की सुविधा उपलब्ध कराई जाये। मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं को लाइन में लगे बगैर मतदान कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी एप बनाया गया है जिस पर वह अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्भीकता के साथ मतदान संपन्न कराने में दिव्यांग मतदाताओं का सहयोग करें। मतदान के लिए सभी वैकल्पिक व्यवस्थाएं पहले से बनाना सुनिश्चित करें। मतदाता सहायता केन्द्र, प्रतीक्षा कक्ष, बूथमित्र आदि की व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे। उन्होंने कहा कि कोशिश करें कि दिव्यांग मतदाताओं को सुबह जल्दी मतदान करा दिया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि शारीरिक कमजोरी एवं विकलांगता के कारण दिव्यांग मतदाताओं में मतदान के प्रति उदासीनता का माहौल दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने कई सुविधायें प्रदान की हैं। अब दिव्यांग मतदाता नि:शुल्क परिवहन सुविधा के माध्यम से मतदान केन्द्रों तक पहुँच कर सुगमता से मतदान कर सकेंगे। मतदान केन्द्रों पर उन्हें हर तरह की सुविधायें उपलब्ध कराई जाना हैं। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक के उपरांत उपस्थितों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *