रीवा जिले के लिये मिलेगा ढ़ाई अरब रूपये के औद्योगिक निवेश का लाभ

रीवा 05 जनवरी 2023. रीवा जिले के विकास में गत दिवस एक और उपलब्धि जुड़ गई जब जिला प्रशासन द्वारा सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में उद्योग एवं पर्यटन के क्षेत्र में निवेश हेतु “आइए रीवा” कार्यशाला में निवेशकों ने रुचि दिखाई तथा लगभग 2.50 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश पर अपनी सहमति दी। जिले में फूडपार्क, इथेनॉल संयंत्र, पफन ग्लास तथा फ्लोरमिल सहित पर्यटन के क्षेत्र में फिल्म शूटिंग स्टूडियो, रिसोर्ट व टूरिस्ट स्पॉट स्थापना पर सहमति दी।
जिला व्यापार केंद्र, जिला पुरातत्व विकास परिषद एवं आईआईए प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में प्रयागराज में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि तेजी से बढ़ते हुए संसाधनों से भरपूर रीवा जिले में उद्योग एवं पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। खेती, उद्योग एवं पर्यटन के क्षेत्र में रीवा अपनी पहचान बना रहा है यहां निवेश करने की सभी अनुकूलताएं हैं अतः आर्थिक समृद्धि के लिए रीवा में निवेश करें, निवेशकों को हर संभव मदद व सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। कलेक्टर ने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार विजन और मिशन के साथ कार्य किए जा रहे हैं। सिंगल क्लिक के माध्यम से निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिले में अच्छी गुणवत्ता के अधोसंरचना व संसाधन की उपलब्धता है, जिला शांतिप्रिय व उद्योग के अनुकूल संभावनाओं से समृद्ध है, अतः निवेश के लिए आगे आएं। उन्होंने उद्यमियों को प्रशासन व विभागों की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कलेक्टर ने कहा कि घूमा-कटरा का औद्योगिक क्षेत्र प्रयागराज से बहुत नजदीक है जहां अधोसंरचना विकास के कार्य व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं तथा निवेश की अपार संभावनाएं हैं इसके साथ ही जिले के गुढ़, मऊगंज, हनुमना क्षेत्र में भी औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यम स्थापना की अनुकूलताएं हैं। उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों, खनिज संपदाओं, पर्यटन क्षेत्रों, कृषि आदि से समृद्ध जिले में निवेशकों को निवेश हेतु आमंत्रित करते हुए आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सहभागी होने का आह्वान किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि रीवा जिला शांतिप्रिय जिला है। पुलिस का आमजन, व्यापारियों, उद्योगपतियों के साथ मित्रवत व्यवहार है तथा वह बेहिचक अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रीवा तेजी से विकसित होता हुआ जिला है जहां उद्यमियों व अन्य सभी नागरिकों की पूरी तरह सुरक्षा की गारंटी है। अतः बेहिचक यहां निवेश करें और अपनी तथा रीवा जिले की समृद्धि में भागीदार बने।
आईआईए प्रयागराज के मंडल अध्यक्ष उद्योगपति आशीष केसरवानी ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रयागराज के लोग रीवा जिले से पूर्व से परिचित हैं, उनको मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में सुविधाओं व अनुकूलताओं का भान है अतः वहां निवेश के अच्छे अवसर हैं। श्री केसरवानी ने रीवा जिले के लोगों के स्नेह एवं मित्रवत व्यवहार की भी चर्चा की तथा आश्वस्त किया कि प्रयागराज के अधिक से अधिक उद्यमी जिले के धुमा कटरा सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्र तथा अन्य स्थानों में भी निवेश हेतु आगे आएंगे।
इससे पूर्व महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र यूबी तिवारी ने कार्यशाला के उद्देश्य व रीवा जिले में उद्यम स्थापना हेतु अनुकूलता व सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने मध्यप्रदेश के ग्रोथ रेट, में रीवा के बढ़ते ग्रोथ रेट कृषि एवं अन्य क्षेत्रों में संभावनाओं के बारे में भी बताया तथा आर्थिक समृद्धि के लिए रीवा जिले में निवेश का आह्वान किया।कार्यशाला में प्रयागराज स्थित स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रतिनिधियों ने बैंक की ओर से निवेशकों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया तथा बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी।
कार्यशाला में चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रशांत जैन में एमएसएमई सहित अन्य योजनाओं में निवेशकों की सुविधाओं, कार्य पद्धति व योजना से जुड़ी अन्य जानकारी दी तथा मध्यप्रदेश की औद्योगिक नीति के बारे में बताया। इस दौरान अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल आईके त्रिपाठी ने जिले में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता वह सस्ते टैरिफ प्लान से निवेशकों को अवगत कराया। जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे ने रीवा जिले के पर्यटक स्थलों, ऐतिहासिक स्मारकों तथा प्राचीन धरोहरों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पर्यटन के क्षेत्र में संभावनाओं पर प्रकाश डाला तथा निवेशकों को हॉस्पिटैलिटी सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश के अवसरों से अवगत कराया।
कार्यशाला का संचालन प्रो.संदीप पाण्डेय इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा ने किया, वरिष्ठ पत्रकार रामलखन गुप्ता के आभार प्रदर्शन के साथ कार्यशाला का समापन हुआ। इस दौरान उद्यमियों की शंकाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर एमएसएएमई केंद्रीय प्रतिनिधि डॉ. विभा मिश्रा, अनूप जौहरी सहित बड़ी संख्या में उत्तरप्रदेश के प्रयागराज व आसपास के जिलों के उद्यमी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *