मतदान में हिस्सेदारी निभाकर बनें लोकतंत्र का हिस्सा – कमिश्नर रीवा संभाग

रीवा 16 अप्रैल 2019. हमारा लोकतंत्र दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हमारे देश के संविधान के माध्यम से बिना भेदभाव के हर व्यक्ति को वोट देने का अधिकार प्राप्त हुआ है। यह हमारी निर्णायक शक्ति है। इस निर्णायक शक्ति का उपयोग हमें लोकतंत्र में अपनी पसंद के व्यक्ति को चुनने के लिए करना चाहिए। सामान्य जनों की तरह दिव्यांगजनों को भी हमारे संविधान ने वोट देने का अधिकार प्रदान किया है। दिव्यांगजन भी मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं। मतदान में हिस्सेदारी निभाये बगैर मतदाता लोकतंत्र का हिस्सा नहीं बन सकते। मतदान में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित होने से लोकतंत्र की बुनियाद मजबूत होगी। उक्ताशय के विचार रीवा संभाग के कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने जिले के रायपुर कर्चुलियान एवं मऊगंज में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में व्यक्त किये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने रायपुर कर्चुलियान में डॉ. अम्बेडकर मांगलिक भवन एवं मऊगंज में शासकीय शहीद केदारनाथ स्नातकोत्तर महाविद्यालय में लोकसभा निर्वाचन 2019 के परिप्रेक्ष्य में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में कहा कि चुनाव लोकतंत्र की आत्मा है और सभी मतदाता लोकतंत्र के प्राण हैं। मतदाता लोकतंत्र के भाग्य विधाता के रूप में सामने आते हैं। मतदान की ताकत हमारी आवाज है और जिम्मेदारी भी जिसका निर्वहन जरूर करें। सोच समझकर स्वतंत्र एवं नैतिक मतदान में हिस्सा लें। किसी वर्ग, जाति, धर्म, समुदाय एवं अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बगैर मतदान में हिस्सा लें। मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता के वोट की कीमत बराबर होती है। एक-एक वोट से हार-जीत होना संभव है। इसलिए मतदान के महत्व को समझें और नैतिक मतदान में हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाता शत-प्रतिशत मतदान करें। कोई भी दिव्यांग मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगजनों के सुगम मतदान के लिए हर तरह की व्यवस्थाएं की हैं। दिव्यांगजनों को घर से मतदान केन्द्र पर लाने एवं वापस भेजने के लिए नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की गई है। मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर, ट्राइसाइकिल, रैम्प, शौचालय, पानी, छाया, फर्नीचर आदि की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। दिव्यांगजनों को मतदान के लिए लाइन में लगने की भी जरूरत नहीं रहेगी। लाइन में लगे बगैर दिव्यांग मतदाताओं को वोट डालने की विशेष सुविधा प्रदान की गई है। इतना ही नहीं भारत निर्वाचन आयोग ने पीडब्ल्यूडी (पर्सन विद डिसएबिलिटी) एप की भी व्यवस्था की है। इसे डाउनलोड कर दिव्यांग मतदाता हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वे इस एप के माध्यम से मतदान के लिए अपना पंजीयन भी करा सकते है। कोई शिकायत एवं समस्या भी इस एप पर दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नम्बर 1950 एवं सी-विजिल एप से भी मतदान के संबंध में जानकारी ली जा सकती है एवं समस्याएं अवगत कराई जा सकती हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश प्रदान किया जाता है। इस अवकाश का उपयोग हमें मतदान में जरूर करना चाहिए। घूमने-फिरने एवं मौज-मस्ती के लिए मतदान करने के बाद ही जायें। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे देश में संविधान लागू होते ही मतदान का अधिकार हमें मिला है। बल्कि अमेरिका में शुरूआत में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था जो उन्हें काफी प्रयासों के बाद मिला है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाता भ्रम नहीं पालें उन्हें भी हमारे देश में वोट देने का समान अधिकार मिला है। दिव्यांगजनों के इस अधिकार का हमें सम्मान, संरक्षण एवं प्रोत्साहन करना चाहिए। जागरूक मतदाता बनकर आदर्श नागरिक कहलाने का गौरव हासिल करें। महिलायें भी मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने रायपुर कर्चुलियान एवं मऊगंज के कार्यक्रमों में मतदान करने की शपथ भी दिलाई ।
रायपुर कर्चुलियान एवं मऊगंज में आयोजित कार्यक्रम के बाद विशाल रैली भी निकाली गई। रैली में महिलाओं एवं पुरूषों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभायी और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप गतिविधियों के प्रभारी अधिकारी एचएच मीणा, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, सहायक संचालक महिला सशक्तिकरण आशीष द्विवेदी, एसडीएम, सीईओ जनपद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, म.प्र. डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *