लोकसभा निर्वाचन के लिए आज से आरंभ होगी नामांकन प्रक्रिया

कलेक्टर न्यायालय में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जा सकेंगे नाम निर्देशन पत्र

रीवा 10 अप्रैल 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार रीवा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 10 के लिये आज 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी। नाम निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट परिसर के कलेक्टर न्यायालय कक्ष में रिटर्निंग ऑफीसर के समक्ष प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकेंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र 10 अप्रैल से 18 अप्रैल तक अवकाश के दिवस 13 अप्रैल, 14 अप्रैल एवं 17 अप्रैल को छोड़कर प्रस्तुत किये जा सकते हैं। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल को की जायेगी जबकि नाम निर्देशन पत्रों की वापसी 22 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे तक हो सकेगी। इसी दिन अपरान्ह 3 बजे के उपरांत शेष बचे अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदान 6 मई को होगा तथा मतगणना 23 मई को संपन्न होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी से निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर नाम निर्देशन पत्र तथा दस्तावेज प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्रारूप-2 ख तथा प्रारूप 26 में शपथ पत्र देना आवश्यक होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी के साथ नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दौरान अधिकतम तीन वाहनों को कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर आने की अनुमति होगी। नामांकन के समय कलेक्टर न्यायालय में रिटर्निंग ऑफीसर के कक्ष में अभ्यर्थी सहित अधिकतम पांच व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी। कलेक्टर ने बताया कि प्रवेश द्वार पर प्रवेश के वास्तविक समय को रिकार्ड करने के लिये सीसीटीवी कैमरा लगाये गये हैं। नाम निर्देशन के समय भीड़ एवं वाहनों की संख्या पर प्रतिबंध और कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिये व्यापक प्रबंध किये गये हैं। अभ्यर्थी मार्तण्ड स्कूल गेट से कलेक्टर कार्यालय में प्रवेश पा सकेंगे। इसके साथ ही कार्यालय परिसर के सभी गेटों में कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की भी तैनाती सुनिश्चित की गई है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *