लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाएँ दुरूस्त रखें :- कमिश्नर डॉ. भार्गव

 

रीवा 26 मार्च 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रीवा में आकस्मिक भ्रमण कर यहां बनाये गये दो मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रीवा लोकसभा क्षेत्र में आगामी 6 मई को मतदान सम्पन्न कराया जाना है। इसके पहले रीवा लोकसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की समस्त व्यवस्थाएँ दुरूस्त कर दी जायें।
आकस्मिक भ्रमण के दौरान कमिश्नर ने शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में बनाये गये दोनों मतदान केन्द्रों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्हें यहां मतदान केन्द्र में रैम्प नहीं मिला, साथ ही साफ-सफाई का अभाव देखने को मिला। मतदान केन्द्रों में जाली भी नहीं थी। इस पर उन्होंने संस्था प्राचार्य सीएल पटेल को समस्त व्यवस्थाएँ दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के निर्धारित प्रोफार्मा के अनुसार ही मतदान केन्द्रों पर नाम लिखवाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने यहां स्थाई रैम्प बनाने के निर्देश दिए जिससे दिव्यांग मतदाताओं को आवागमन में कोई असुविधा न हो।
मनगणना स्थल पर एफएलसी का लिया जायजा :- कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. आशोक कुमार भार्गव ने लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना स्थल बनाये गये इंजीनियरिंग महाविद्यालय में पहुंचकर ईव्हीएम की एफएलसी का जायजा लिया। उन्होंने ईव्हीएम एवं वीवी पैट की कार्य प्रणाली की सही ढंग से जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप ईव्हीएम मशीन की एफएलसी में कोई कमी नहीं रहे। सभी मशीनें अच्छे ढंग से प्रयोग में लाई जा सकें इसके लिए जिम्मेदारी पूर्वक एफएलसी की प्रक्रिया पूरी करें। उल्लेखनीय है कि एफएलसी के बाद मशीनों को ओके कर लोकसभा निर्वाचन के मतदान के लिए सुरक्षित रखा जा रहा है।
निर्माणाधीन ईव्हीएम भंडार गृह का किया निरीक्षण:- कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के पास में निर्माणाधीन ईव्हीएम भंडार गृह का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कार्य की गति धीमी पाये जाने पर संबंधित निर्माण एजेन्सी पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा इस भंडार गृह का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें 5 हजार ईव्हीएम का सुरक्षित भण्डारण किया जा सकेगा।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कार्य समय पर पूर्ण किया जाये। उन्होंने संभागीय परियोजना यंत्री वसीम खान, परियोजना यंत्री जेए सिद्दीकी, सहायक परियोजना यंत्री आरएस वर्मा, कन्सल्टेन्ट टी.यू.व्ही. एवं संविदाकार बृजेश कुमार द्विवेदी को कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर एसडीएम हुजूर विकास सिंह मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *