उद्योग मंत्री ने संभाग के 3460 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को वितरित की लैपटाप की राशि

विद्यार्थी सफलता के लिए निरंतर प्रयास करें – सरकार उनके साथ है – उद्योग मंत्री

प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत रीवा संभाग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सम्मेलन कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने संभाग के 3460 विद्यार्थियों को लेपटाप के लिये 25-25 हजार रूपये की राशि प्रदान की। यह राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते के माध्यम से वितरित की गई। समारोह में बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से 85 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राशि प्रदान की गई। समारोह में जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के विद्यार्थियों के नाम उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थी सफलता प्राप्त करने के लिये निरन्तर प्रयास करें। सफल होने के साथ लगातार सफल बने रहना कठिन है। सरकार ने विद्यार्थियों के लिये कई योजनाएं लाागू की हैं। शिक्षा के विकास तथा विद्यार्थियों के सुनहरे भविष्य की कल्पना को साकार करने के हर कदम में सरकार उनके साथ है। विन्ध्य क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है। यहां के बच्चे यदि हर क्षेत्र में सफलताएं प्राप्त करेंगे तो पूरे क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा। आज विद्यार्थियों को लैपटाप के लिये राशि दी गई है। लैपटाप के माध्यम से आप सब हर क्षेत्र का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इसका उपयोग अपनी शिक्षा को बेहतर करने के लिए करें।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। नि:शुल्क किताबें, गणवेश, साइकिल से लेकर छात्रवृत्ति तक की सहायता दी जा रही है। संबल योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को कक्षा एक से लेकर उच्च शिक्षा की नि:शुल्क सुविधा दी जा रही है। मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत बड़े शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार द्वारा भरी जा रही है। प्रदेश में मुख्यमंत्री जी ने विकास की गंगा बहाने के साथ भावी पीढ़ी को उन्नति का अवसर देने के लिए भी अनेक कार्यक्रम लागू किए हैं।
समारोह के विशिष्ट अतिथि विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह ने कहा कि नव निर्मित राजकपूर आडिटोरियम का प्रथम आयोजन भावी पीढ़ी के सम्मान के लिये किया जा रहा है। सरकार ने हर विद्यार्थी को आगे बढ़ने का अवसर देने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी हैं। इनका लाभ लेकर विद्यार्थी अपना और प्रदेश का नाम रोशन करें। समारोह में महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि बेटे परिवार की आंख का तारा हैं लेकिन बेटिया आसमान सारा हैं। बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। सभी विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी ग्रहण करें। समारोह में विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, उपाध्यक्ष जिला पंचायत विभा पटेल, कमिश्नर रीवा संभाग श्री महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्रीकांत शुक्ला, संयुक्त संचालक एसएन तिवारी तथा हजारों विद्यार्थी उपस्थित रहे। समारोह का समापन जिला शिक्षाधिकारी अंजनी कुमार त्रिपाठी द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *