तालाबों एवं जलाशयों को नहर के पानी से भरा जाना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

रीवा 23 मार्च 2019. पेयजल संकट को देखते हुए जिले के जिन तालाबों एवं जलाशयों को नहर के पानी से भरा जा सकता है उनमें नहरों से जल आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा दिये गये हैं।

कलेक्टर ने गंगा कछार के अधीक्षण यंत्री को लिखे गये पत्र में कहा है कि जिले की औसत वर्षा 1044 मिमी के विरूद्ध इस वर्ष 776 मिमी वर्षा हुई है जिसके कारण भूमिगत जल के नीचे चले जाने से पेय जल संकट की आशंका पैदा हो गयी है। अत: जिन नहरों के समीप तालाब या जलाशय हैं उन्हें नहरों के पानी से भरे जाने की सुनिश्चितता करायें ताकि आमजन के निस्तार एवं पशुओं के पीने के लिये पानी की उपलब्धता हो सके और पेयजल संकट से मुक्ति मिल पाये। उन्होंने यह भी कहा है कि किन्ही स्थानों में उक्त व्यवस्था न हो पा रही हो तो सूचना दें ताकि स्थानीय निकायों के माध्यम से मोटर पंप की व्यवस्था कर नहर से जल लेकर तालाबों को भरवाया जा सके।

उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया है कि पेयजल अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में जल विहीन तालाबों/जलाशयों की सूची अधीक्षण यंत्री जल संसाधन विभाग को उपलब्ध कराते हुए तालाबों में पानी भरवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *