पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने आयोजित हुआ भारतीयम

सुर एवं संगीत के माध्यम से अर्पित की गई श्रद्धांजलि
आदर्शों एवं मूल्यों के साथ करें राष्ट्र की सेवा – कमिश्नर डॉ. भार्गव
रीवा 03 मार्च 2019. पुलवामा में शहीद हुये सैनिकों को नमन करने एवं श्रद्धांजलि अर्पित करने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के संयोजन में भारतीयम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत गीतों एवं सुरों के साथ वीर सेनानियों को नमन किया गया एवं श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर राष्ट्र की बलिवेदी पर अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले पुलवामा के महान शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि मप्र शासन की ओर से आयोजित भारतीयम कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करना है। देश के वीर सपूतों और सैनिकों के शौर्य, पराक्रम तथा अनुपम साहस को नमन करना तथा सलाम करना है। कमिश्नर ने कहा कि आज समूचे भारत में राष्ट्र के प्रति निष्ठा, श्रद्धा भक्ति, प्रेम और आत्मीयता की भावनाएं पलवलित हो रहीं हैं। देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह हमारे देश के संवैधानिक मूल्यों, आदर्शों, राष्ट्रीय प्रतीकों, राष्ट्रीय विरासत, राष्ट्रीय सम्पत्ति और देश के पर्यावरण और सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उनकी सुरक्षा का संकल्प लें तथा समय आने पर देश के लिए किसी भी प्रकार के त्याग और बलिदान का जज्बा रखें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पुलवामा में वीर सैनिकों ने अपने प्राणों को उत्सर्ग कर राष्ट्रभक्ति का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी तरह देश का प्रत्येक नागरिक राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं देशभक्ति की भावना के साथ राष्ट्र की सेवा उच्चतम आदर्शों एवं मूल्यों के साथ करे। जो व्यक्ति जहां है वहीं पर रहकर अपने कर्तव्यों को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से पूरा करे तो यही राष्ट्र की सच्ची सेवा होगी।
कार्यक्रम में आरिया बैंड द्वारा राष्ट्र प्रेम से ओत-प्रोत गीत प्रस्तुत किये गये। आकाशवाणी की गायिका नीलिमा भारद्वाज ने जो शहीद हुये उनकी, जरा आंख में भर लो पानी, रघुवीर शरण ने जहाँ डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती हैं बसेरा वह भारत देश है मेरा गीत गाकर लोगों के दिल में देश प्रेम की भावना पैदा की। हार्दिक प्रणामी ने मेरा रंग दे बसंती चोला ओ माई रंग दे बसंती चोला तथा संदेशे आते हैं संदेशे जाते हैं गीत गाया। आलोक सिंह ने तुम्हारे हवाले वतन साथियों गीत की प्रस्तुति दी। निलेश श्रीवास्तव ने राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत गीत गाया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण कर किया गया।
कार्यक्रम में महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, पार्षदगण अजय मिश्रा, रामप्रकाश तिवारी, नजमा बेगम, सुधा सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक अविनाश शर्मा, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एके सिंह, आयुक्त नगर पालिक निगम सभाजीत यादव, जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *