शिक्षा ही समाज और राष्ट्र को प्रगति की प्रेरणा देती है : राज्यपाल श्रीमती पटेल

भोपाल : बुधवार, फरवरी 27, 2019

राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि शिक्षा ही हमें सामाज और राष्ट्र की प्रगति की प्रेरणा देती है। शिक्षा से ही बेहतर नागरिक बनते हैं और यही उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिये प्रेरित करती है। श्रीमती पटेल आज चित्रकूट में महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्विविद्यालय के सप्तम दीक्षांत समारोह में यह बात कही। राज्पाल ने विद्यार्थियों को उपाधियां और स्वर्णपदक प्रदान किये। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आव्हान किया कि शिक्षा और ज्ञान का सुनियोजित ढंग से गरीबों के कल्याण में इस्तेमाल करने का संकल्प लें।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है। विकास के लिए इनके बेहतर इस्तेमाल की आवश्यकता है। उन्होंने आदिवासियों को विकास की मुख्य धारा मेंलाने पर जोर देते हुए शिक्षक परिवार का आव्हान किया कि वे दूर-दराज के इलाकों में शिक्षा से वंचित कन्याओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए हर संभंव प्रयास करें, कन्याएं शिक्षा से वंचित न रहें, यही प्रयास होना चाहिए। उन्होंने समसामयिक विषयों पर शोघ एवं अनुसंधान के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित करने की जरूरत बताई। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि दादा-दादी की बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। परिवार, पड़ोस, मित्रों से ही प्रेरणा एवं संस्कार मिलते है। उपाधि और स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए राज्यपाल ने उनसे देश के नव-निर्माण में योगदान की अपेक्षा की।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, दिल्ली के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा ने कहा कि राष्ट्र को मेधावी एवं समर्पित छात्र-छात्राओं की आवश्यकता हैं, जो राष्ट्र के नव-निर्माण में अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और नौकरी की बजाय उद्यमी बनना पसंद करेंगे तथा गांवों में जाकर वहां विकास की अलख जगाएंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *