संभाग में शुद्ध पेयजल के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें – कमिश्नर

रीवा 07 फरवरी 2019. संभाग में शुद्ध पेयजल के पुख्ता इंतजाम करना सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने की ऐसे सुदृढ़ व्यवस्था की जाये ताकि कहीं भी पेयजल परिवहन करने की जरूरत न पड़े। बिगड़े हैण्डपंपों की मरम्मत तत्परता से करें। उक्ताशय के निर्देश कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने दिये। वे गत दिवस विभिन्न विभागों की सघन समीक्षा कर रहे थे। बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास राकेश शुक्ला, उप संचालक सतीश निगम सहित संभागीय अधिकारी एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में नि:शक्तजनों का आधार नंबर फीड कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग कम है अत: आधार नंबर की फीडिंग करायी जाये। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की समीक्षा के दौरान बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार 24 घंटे विद्युत प्रदाय की जा रही है। कृषि कार्यों के लिये 10 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। उपभोक्ताओं को विद्युत देयक उचित दर पर दिया जा रहा है। देयक के संबंध में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।
संभागीय अधिकारी अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित रूप से करें रोस्टर निरीक्षण:- कमिश्नर ने निर्देश दिये कि समस्त संभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित रूप से रोस्टर निरीक्षण कर जनसुनवाई, सी.एम. हेल्पलाइन एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के निराकरण की स्थिति देखें। निरीक्षण के दौरान वह यह भी देखें कि प्रत्येक कार्यालय साफ-सुथरा हो, अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नेम प्लेट एवं जाब चार्ट लगे हों। आलमारियाँ साफ-सुथरी एवं फाइले व्यवस्थित ढंग से रखी गयी हों। शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में किया जा रहा है कि नहीं। वे निरीक्षण प्रतिवेदन भी भेजें प्रतिवेदन में अपना तथ्यात्मक स्पष्ट अभिमत दें। जब भी कमिश्नर कार्यालय में बैठक हो यदि बाहर जाना हो तो सूचित करके एवं अवकाश स्वीकृत कराने के बाद ही बाहर जायें। श्रम विभाग की समीक्षा के दौरान संबल योजना की असंतोषजनक प्रगति पर उन्होंने अप्रसन्नता प्रकट की तथा कहा कि पात्र हितग्राहियों को कल्याणकारी योजनाओं का नियमानुसार समय पर लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। नगरीय निकाय की समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य समयावधि के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिये। जल प्रदाय योजना के अन्तर्गत समस्त कार्यों को तुरंत पूर्ण करने के लिये कहा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *