राजस्व प्रकरणों के निराकरण के होंगे विशेष प्रयास – कलेक्टर

कलेक्टर ने पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से की जिले के विकास पर चर्चा
रीवा 24 जनवरी 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने पत्रकारों से जिले के विकास पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये 16 फरवरी तक अभियान चलाया जा रहा है। इस अवधि में लगभग 1800 राजस्व प्रकरणों के निराकरण का प्रयास किया जा रहा है। जिले में जमीन के सीमांकन से जुड़े विवाद बड़ी संख्या में हैं। इसके निराकरण के लिये शत-प्रतिशत सीमांकन ईटीएस मशीन से करने का निर्णय लिया गया है। आगामी एक माह में जरीब से सीमांकन पूरी तरह से बंद हो जायेगा। प्रशासन को अधिक गतिशील तथा प्रभावी बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जायेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये इनकी सतत निगरानी आवश्यक है। इसके लिये सभी कार्यालय प्रमुखों को हर माह अग्रिम टूर डायरी देने तथा भ्रमण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। अधिकारियों के अधीनस्थ मैदानी कर्मचारियों का नियमित भ्रमण तथा उसका प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज किया जायेगा। इसमें लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की जायेगी। नियमित निगरानी बढ़ने से योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन होगा। जन सुनवाई के आवेदन पत्रों के निराकरण की भी नियमित रूप से समीक्षा की जायेगी।
कलेक्टर ने कहा कि रीवा के लोग जागरूक और शिक्षित हैं। यह प्रदेश का आबादी की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा जिला है। यहाँ कई चुनौतियां हैं। यहाँ विकास की अपार संभावना है। बैठक में पत्रकारों ने आम जनता की समस्याओं तथा जिले के विकास के संबंध में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में जय किसान फसल ऋण माफी योजना, शासकीय कार्यों के लिये अर्जित भूमि को विभाग में दर्ज करने, शासकीय तालाबों के सीमांकन, रीवा शहर में नालों से अतिक्रमण हटाने, वनों के संरक्षण, आंगनवाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था, जिला चिकित्सालय, अवैध उत्खनन तथा स्कूलों में गणवेश वितरण के संबंध में सुझाव दिये गये। बैठक में एडीएम बीके पाण्डेय, उप संचालक जनसम्पर्क लक्ष्मण सिंह, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी उमेशचन्द्र तिवारी, सहायक सूचना अधिकारी डॉ. शिवप्रसन्न शुक्ल, सहायक सूचना अधिकारी अरूण कुमार मिश्रा तथा सभी पत्रकारगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *