लोकतंत्र सेनानी सम्मान-निधि भुगतान प्रक्रिया का पुनर्निर्धारण होगा

प्रक्रिया सटीक और पारदर्शी बनेगी
सामान्य प्रशासन विभाग ने जिला कलेक्टरों को जारी किये निर्देश

भोपाल : बुधवार, जनवरी 2, 2019

राज्य शासन द्वारा लोकतंत्र सेनानियों को दी जा रही सम्मान-निधि के भुगतान की वर्तमान प्रक्रिया पुनर्निर्धारण किया जायेगा। प्रक्रिया को अधिक सटीक और पारदर्शी बनाये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

सामान्य प्रशासन द्वारा सभी संभाग आयुक्त और कलेक्टर्स को इस संबंध में जारी निर्देश में कहा गया है कि पिछले कुछ वित्तीय वर्षों से प्रदेश में लोकतंत्र सेनानी सम्मान-निधि के भुगतान में बजट प्रावधान से अधिक राशि व्यय किये जाने की स्थितियाँ महालेखाकार के लेखा परीक्षण प्रतिवेदनों के माध्यम से संज्ञान में आयी हैं। बजट प्रावधान से अधिक व्यय होने से लोक लेखा समिति के समक्ष विभाग को स्थिति स्पष्ट करने में कठिनाई आती है। लोक लेखा समिति की अनुशंसा पर बजट से अधिक व्यय की गई राशि के नियमन के लिये विधानसभा में पुन: विधेयक प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

इस स्थिति की पुनरावृत्ति को रोकने के लिये लोकतंत्र सेनानी सम्मान-निधि भुगतान की वर्तमान प्रक्रिया को अधिक सटीक और पारदर्शी बनाये जाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही लोकतंत्र सैनिकों का भौतिक सत्यापन कराया जाना भी जरूरी है। इसके संबंध में अलग से विस्तृत निर्देश जारी किये जायेंगे।

निर्देशों में कहा गया है कि इन स्थितियों को देखते हुए आगामी माह से लोकतंत्र सेनानी सम्मान-निधि राशि का वितरण उपरोक्तानुसार कार्यवाही होने के बाद किया जाये। संबंधित बैंक शाखाओं को भी जिला कलेक्टर्स द्वारा इस बारे में सूचित करने के लिये कहा गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *