समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को मुख्य धारा में जोड़ने के समस्त कार्य किये जायेंगे

reewa-3-3-2016arinfo.in

IMG-20160303-WA0065

प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएट छात्रावास खोले जायेंगे, अनुसूचित जाति वर्ग के आश्रम शालाओं व छात्रावासों में उपयोग की सामग्री की खरीदी पालक संघ करेगा, संत रविदास जयंती समारोह एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत, सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


030316n16

222reewa-3-3-2016-b2nd-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रीवा में आयोजित संत रविदास जयंती समारोह एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश में समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने के सभी कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जा रहे हैं ताकि प्रगति व विकास के राह में उन्हें भी सहभागी बनाया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास ने भारत में सेवाभाव व भक्ति का जो उदाहरण प्रस्तुत किया वह अनुकरणीय है उनके बताये रास्ते पर चलकर प्रदेश व देश को अग्रणी बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के हित में विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। प्रदेश में सभी संभागीय मुख्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएट छात्रावास खोले जायेंगे तथा अनुसूचित जाति वर्ग के आश्रम शालाओं व छात्रावासों में उपयोग की सामग्री की खरीदी पालक संघ करेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें लेपटाप भी दिया जायेगा तथा शासकीय इंजीनियरिंग / मेडिकल कालेजों सहित प्रायवेट इंजीनियरिंग/ मेडिकल कालेजों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों की फीस भी राज्य शासन द्वारा वहन की जायेगी।
आश्रम शालाओं व छात्रावासों में प्रवेश के लिये छात्रों की सीट बढाये जाने के साथ ही विदेशों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को शासकीय खर्चे से शिक्षा दिलायी जायेगी। मुख्यमंत्री ने आव्हान किया कि सभी अभिभावक बच्चों को पढ़ायें ताकि वह शिक्षित होकर देश प्रदेश के विकास में सहभागी बन सकें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिये प्रदाय की जाने वाली साइकिल अब खरीद कर दी जायेगी।
शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय भूमि में रहनेवाले अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को उस भूमि का पट्टा देकर मालिक बनाया जायेगा। इस हेतु उन्होंने कमिश्नर व कलेक्टर को सर्वे कराने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी चरण में 2.50 लाख रूपये से शहरी क्षेत्र में व ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों को एक लाख रूपये माकान बनाने हेतु दिये जायेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने अपने उदबोधन में कहा कि रीवाके नवीन कलेक्ट्रेट में डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित की जायेगी तथा रीवा में संत रविदास जी के नाम पर धर्मशाला का भी निर्माण कराया जायेगा। इसी प्रकार जिले के पांच रविदास मंदिरों का भी जीर्णोद्धार भी कराया जायेगा। उन्होंने आमामी 14 अप्रैल को महू में आयोजित होने वाले अम्बेडकर महाकुंभ में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता का आग्रह किया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के युवा उद्यमी उद्योग स्थापना हेतु आगे आयें उन्हें उद्योग स्थापित किये जाने हेतु रियायतें दिये जाने का भी प्रस्ताव विचाराधीन है।
इस अवसर पर ऊर्जा खनिज एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि संत रविदास जी के आदर्शों को सामने रखकर गुरू रविदास महासंघ द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम प्रशंसा योग्य है। इस कार्यक्रम में उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को बुलाया जो हमेशा दीन हीन व पीड़ित मानवता की सेवा के लिये तत्पर रहते हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी न सिर्फ विकास के बारे में सोचते हैं बल्कि पीड़ित व शोषित वर्ग के हित के लिये भी हर क्षण प्रयत्नशील रहते हैं। उन्होंने रीवा में आयोजित संत रविदास जयंती कार्यक्रम व सामूहिक विवाह आयोजन में मुख्यमंत्री को आगमन हेतु साधुवाद दिया। ऊर्जा मंत्री ने बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा को नवीन कलेक्ट्रेट भवन में स्थापित किये जाने की बात कही।

सांसद जनार्दन मिश्रा ने अपने उदबोधन में संत रविदास जी को स्मरण करते हुये प्रार्थना की कि उनका आशिर्वाद जिले को मिले ताकि यहां सम्पन्नता व खुशहाली बनी रहे। उन्होंने यह भी प्रार्थना की कि संत रविदास का आशिर्वाद मुख्यमंत्री जी को भी हमेशा मिलता रहे ताकि वह दीनहीन की सेवा में लगे रहें व प्रदेश को अग्रणी बना सकें।
इस अवसर पर रामायण साकेत ने स्वागत उदबोधन दिया। डा. मणिराज साकेत ने अपने विचार व्यक्त करते हुए विभिन्न मांगों की ओर मुख्यमंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने संतरविदास के चित्र पर पुष्पहार अर्पित किये व मंच पर उपस्थित संतों पर पुष्प वर्षा कर उनका सम्मान किया।
मुख्यमंत्री के हांथों मिला हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का लाभ- कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान किया। इस दौरान दिलीप कुमार दीपांकर को युवा उद्यमी योजनान्तर्गत फिजियोथेरेपी क्लीनिक हेतु 25 लाख रूपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत विनोद कुमार रावत को बोलेरो वाहन हेतु सात लाख रूपये का चेक व चाबी मुख्यमंत्री जी ने सौंपी। इसी प्रकार कु. अवनी साकेत को लक्ष्मी लक्ष्मी प्रमाण पत्र, अशोक कुमार साकेत को बैण्डपार्टी हेतु 50 हजार रू., फूलचन्द्र साकेत को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत 50 हजार रूपये, की प्रथम किश्त, सत्यभान साकेत को स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत 12 हजार रू., श्यामलाल वंसल बीएससी तृतीय वर्ष को आवास सहायता योजनान्तर्गत 12520 रूपये , रोशनी सतनामी को कर्मकार मंडल द्वारा विवाह हेतु 25 हजार रू., व कृषक श्रीनिवास को कृषक भाईचारा अभियान अन्तर्गत ऋणपुस्तिका, खसरा, नक्शा व केसीसी का वितरण मुख्यमंत्री जी ने किया।
नव विवाहित जोड़ों को मुख्यमंत्री ने दिया शुभ आशिर्वाद- मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नव दम्पत्तियों को शुभ आशिर्वाद दिया। उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि दाम्पत्य जीवन में बंधने वाले जोड़ो को भगवान सुख समृद्धि दें। रिद्धि सिद्धि बनी रहे तथा इनके पांवों में कांटे न गडे व विपत्तियां न आयें। उन्होंने अपेक्षा की कि वेटे वेटियां एक दूसरे का ध्यान रखेंगे व प्रेम, स्नेह से अपने जीवन की नैया को आगे बढायेंगे। मुख्यमंत्री जी ने वेटियों का सम्मान करने की भी बात कही क्योंकि इनसे ही समाज की इज्जत बढती है। इस अवसर पर उन्होंने प्रतीक स्वरूप दो जोडों को आशिर्वाद देते हुये विवाह उपरांत दी जाने वाली उपहार सामग्री भी सौंपी। उल्लेखनीय है कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक सौ ग्यारह जोडे दाम्पत्य बंधन में बंधे।
कार्यक्रम में मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा, विधायक सेमरिया नीलम अभय मिश्रा, पूर्वमंत्री पुष्पराज सिंह, भाजपाध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष जिला पंचायत विभा पटेल सहित कमिश्नर एस.के. पॉल, आईजी डी. श्रीनिवास वर्मा, कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व जिले भर से आये संत रविदास के अनुयायी व स्थानीय जन बडी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन महापौर ममता गुप्ता ने किया व संचालन सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग सी.एल. सोनी द्वारा किया गया।
झलकियां :-

कार्यक्रम स्थल में एक सौ ग्यारह जोड़ों का वैदिक मंत्रोचार से विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
रामस्वरूप साकेत मंडली द्वारा विवाहगीत व संत रविदास के भजनों की प्रस्तुतियां दी गयी।
संत रविदास की विभिन्न झांकियां शहर के विभिन्न मार्गों से होकर कार्यक्रम स्थल पहुंची।
संत रविदास के मंदिरों में पूजा अर्चन करनेवाले संतों का मुख्यमंत्री जी ने पुष्पवर्षा कर सम्मान किया।
कार्यक्रम स्थल में राजस्व, आदिमजाति कल्याण, स्वच्छता मिशन, महिला एवं बाल विकास,
सामाजिक न्याय, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदर्शनी के स्टाल लगाये गये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *