उद्योग मंत्री ने किया 4237 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज मध्यप्रदेश कौशल विकास विभाग अन्तर्गत शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रीवा में 2687 लाख रूपये की लागत से नवीन भवन, वर्कशॉप, 60 शैया बालिका छात्रावास एवं परिसर विकास कार्यों के साथ ही 1550 लाख रूपये की लागत से शासन की पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत सिविल लाइन में 18 ई टाइप, इंजीनियरिंग कालेज परिसर में 6 ई टाइप भवन, सामुदायिक भवन एवं फोर्ट रोड में कॉपरेटिव बैंक भवन तथा रतहरा तालाब के सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि आईटीआई में नवीन भवन व वर्कशॉप बन जाने से विद्यार्थियों को शिक्षा अध्ययन में और सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि आईटीआई का परिसर बहुत बड़ा है। यहाँ छात्रों की संख्या के अनुपात में भवन की कमी थी। इसलिये इस प्राचीन ऐतिहासिक भवन में बिना कोई छेड़छाड़ किये नवीन भवन बनाकर परिसर को सुसज्जित किया जायेगा। छात्राओं के लिये भी छात्रावास की बेहतर सुविधा प्रदान की जायेगी। प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य है कि स्किल इंडिया मिशन के तहत छात्रों का कौशल उन्नयन हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कौशल विकास के लिये युवाओं को प्रोत्साहित कर रही है ताकि इन संस्थानों में अध्ययन कर संस्थानों में कार्य कर सकें अथवा उनके अंदर जो हुनर है उसमें दक्षता पाकर अपना स्वयं का भी रोजगार स्थापित कर पाने में सफल हो सकें। यहाँ अध्ययनरत छात्र वर्कशॉप में वह विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने कौशल का विकास कर सकेंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि अधिकारियों के लिये सिविल लाइन में आवास निर्माण से उनकी समस्यायें हल होंगी। इंजीनियरिंग कालेज के परिसर में आवास बन जाने से वहाँ के प्राध्यापकों को सुविधा हो जायेगी। रीवा में विकास के कार्य निरंतर जारी हैं। इसी दिशा में रतहरा तालाब का भी सौन्दर्यीकरण कर इसे रानी तालाब व चिरहुला तालाब की तरह खूबसूरत बनाया जायेगा।
इस अवसर पर महापौर ने कहा कि छात्र अच्छे वातावरण में पर्याप्त भवन वर्कशॉप में शिक्षा अध्ययन कर पायेंगे। इससे पहले तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुये उपायुक्त मप्र गृह निर्माण मण्डल एमके साहू ने बताया कि तीन करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से रतहरा तालाब का सौन्दर्यीकरण भी होगा। कार्यक्रम में संविदाकर संजय सिंह, पार्षदगण, कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह, सहायक यंत्री संजय अग्रवाल, राजेश पाण्डेय सहित आईटीआई के शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थीं। आभार प्रदर्शन प्राचार्य सीएल पटेल ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *